Indian Railways: क्या आज से बदल गया 13000 ट्रेनों का टाइम टेबल? रेलवे ने दी नई जानकारी

रेलवे के मुताबिक क्लोन ट्रेन अग्रिम आदेशों तक कैंसल रहेंगी. तो आप अपने सफर से पहले चेक कर लें कि कौन-कौन सी ट्रेनों को रेलवे ने कैंसिल किया है. आइए देखिए ये लिस्ट...
रेलवे के मुताबिक क्लोन ट्रेन अग्रिम आदेशों तक कैंसल रहेंगी. तो आप अपने सफर से पहले चेक कर लें कि कौन-कौन सी ट्रेनों को रेलवे ने कैंसिल किया है. आइए देखिए ये लिस्ट...

Indian Railways: ट्रेनों के टाइम टेबल बदलने वाली खबर को लेकर एक बयान जारी किया गया है, जिसमें विभाग ने बताया कि यह खबर पूरी तरह से निराधार और भ्रम फैलाने वाली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 7:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: इंडियन रेलवे (Indian Railways) में ट्रेनों के टाइम टेबल बदलने को लेकर खबर आ रही थी कि 1 नवंबर 2020 से 13000 ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने जा रहा है. रेलवे की ओर से इस खबर को लेकर एक बयान जारी किया गया है, जिसमें विभाग ने बताया कि यह खबर पूरी तरह से निराधार और भ्रम फैलाने वाली है. विभाग की ओर से किसी भी ट्रेन के समय में बदलाव नहीं किया जा रहा है. देशभर में फैले कोरोना संकट की वजह से ट्रेनों का नियमित संचालन नहीं हो रहा है इस समय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए ट्रेन का संचालन कर रही है.

रेलवे ने जारी किया बयान
आपको बता दें रेलवे की ओर से बयान जारी किया गया है, जिसमें रेलवे ने नए टाइम टेबल वाली खबर को पूरी तरह से गलत और भ्रम फैलाने वाला बताया है. रेलवे के बयान के मुताबिक, मार्च के अंतिम सप्ताह में हुए लॉकडाउन के बाद से ही देश में नियमित ट्रेनों का संचालन नहीं किया जा रहा है. मौजूदा समय मे 702 स्पेशल ट्रेन और 450 फेस्टिवल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसके अलावा मुम्बई और कोलकाता क्षेत्र में कुछ सबअर्बन ट्रेनें भी चलाई जा रही है.


यह भी पढ़ें: Unlock Rules: नवंबर महीने में घर से बाहर जाने का बना रहे प्लान तो जान लें ये जरूरी नियम



यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखा जा रहा
इसके साथ ही विभाग ने कहा कि अगले आदेश तक भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाती रहेगी. स्पेशल ट्रेनों की मांग की रेलवे बोर्ड लगातार समीक्षा कर रहा है. ये सभी स्पेशल ट्रेनें यात्रियों की जरूरत और सुविधा को ध्यान में रखकर चलाई जा रही हैं.

टाइम टेबल चेंज वाली खबर है गलत
बता दें पहले खबर थी कि रेलवे कई ट्रेनों का टाइम बदलने जा रहा है. ट्रेनों की टाइमिंग में 15 मिनट से लेकर 2 घंटे तक का चेंज है. यूपी-बिहार से होकर गुजरने वाली कुछ पूजा स्पेशल ट्रेनों के समय में जरूर बदलाव हो रहा है. कुछ पुरानी ट्रेनों को सुपरफास्ट ट्रेन बना दिया गया है. फिलहाल रेलवे ने इस खबर को पूरी तरह से गलत बताया है.

हर साल जुलाई में बदलता है ट्रेनों का टाइमिंग
बता दें कि रेलवे हर साल 1 जुलाई से ट्रेनों के समय में बदलाव करता है. इस साल कोरोना के कारण जुलाई में ट्रेनों का रूटीन संचालन नहीं था. अभी ट्रेनों का सामान्य परिचालन ठप है केवल स्पेशल ट्रेनें चला रही है. इस कारण यह बदलाव बढ़ाकर नवंबर में लागू करने की घोषणा की गई थी.

यह भी पढ़ें: आज से बदल गया गैस सिलेंडर बुकिंग का नंबर, जानिए अब किस नंबर पर करना होगा कॉन्टैक्ट

रेलवे कर रहा ये तैयारी
आपको बता दें रेलवे अब लंबी दूरी की पैसेंजर ट्रेनों को अब एक्सप्रेस ट्रेन में बदलने की तैयारी कर रहा है. दिल्ली से अलग-अलग शहरों की ओर जाने वाली पैसेंजर ट्रेनें जल्द ही आने वाले समय में एक्सप्रेस के रूप में ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएंगी. हालांकि रेल यात्रियों को जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज