पहले दिन नहीं चलेंगी कुछ स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेनें, बुक नहीं होंगे टिकट, जानें क्‍यों हो रहा है ऐसा

इंडियन रेलवे 21 सितंबर से 20 जोड़ी स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेन चला रहा है. इनमें से कुछ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से गायब हैं.
इंडियन रेलवे 21 सितंबर से 20 जोड़ी स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेन चला रहा है. इनमें से कुछ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से गायब हैं.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 21 सितंबर 2020 से 20 जोड़ी स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेनें (Clone Trains) चलाने का ऐलान किया है. हालांकि, कुछ क्‍लोन ट्रेनों के लिए 21 सितंबर का रिजर्वेशन नहीं हो पा रहा है. ये ट्रेनें आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से नदारद हैं. जानते हैं कि क्‍यों नदारद हैं ये क्‍लोन ट्रेनें और कल के लिए क्‍यों बुक नहीं हो पा रहा है टिकट...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 6:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कल यानी 21 सितंबर 2020 से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें (clone trains) शुरू करने की घोषणा की है. वहीं, आज यानी रविवार को कुछ क्लोन ट्रेनें आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से नदारद रहीं. इस वजह से लोगों को इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से 21 सितंबर के लिए नदारद क्‍लोन ट्रेनों (Missing Clone Trains) में दिल्ली-सहरसा, नई दिल्ली-राजगीर, नई दिल्ली-दरभंगा और दिल्ली-मुजफ्फरपुर स्पेशल क्लोन ट्रेन शामिल हैं. इसके चलते टिकट बुकिंग में दिक्कत हो रही है. दरअसल, कुछ स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेनें 21 सितंबर से शुरू नहीं हो रही हैं.

21 सितंबर को शुरू होने वाली ट्रेनें ही वेबसाइट पर दिखेंगी
रेलवे की ओर से घोषणा की गई थी कि 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलेंगी. यहां ये नहीं बताया गया कि सभी ट्रेनें 21 सितंबर से नहीं चलेंगी. दरअसल, पहले दिन सभी क्‍लोन ट्रेनें अपने शुरुआती रेलवे स्‍टेशन (Origin Railway Station) से ही चलेंगी. आसान शब्‍दों में समझें तो दिल्ली और सहरसा के बीच चलने वाली ट्रेन सहरसा से शुरू हो रही है. इसलिए ये 21 सितंबर को सहरसा से चलकर 22 सितंबर को दिल्ली पहुंचेगी. इसके बाद ये ट्रेन 22 सितंबर को दिल्ली से सहरसा के लिए मिलेगी. यही नियम बाकी ट्रेनों पर भी लागू होगा. अब जो क्‍लोन ट्रेन दिल्‍ली से शुरू होगी, सिर्फ वही 21 सितंबर के टाइमटेबल में दिखाई देगी.

ये भी पढ़ें- Tata Group ने बनाई कोरोना टेस्‍ट किट, कम समय में देगी सटीक नतीजे, खर्चा भी होगा कम
रेलवे की गलती का खामियाजा भुगत रहे हैं आम लोग


रेलवे की ओर से एक छोटी सी, लेकिन महत्‍वपूर्ण जानकारी सार्वजनिक नहीं किए जाने के कारण लोगों को लग रहा है कि हर ट्रेन 21 सितंबर से चलेगी. ऐसे में वे लगातार टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे हैं और फिर परेशान हो रहे हैं. बता दें कि भारतीय रेलवे ने देश के सबसे ज्‍यादा व्‍यस्‍त रूट्स पर मुख्‍य ट्रेन के रेलवे स्‍टेशन छोड़ने के एक घंटे के भीतर क्‍लोन ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. इस ट्रेन का रूट समान होगा, लेकिन ये कम स्‍टेशनों पर रुकेगी. इसकी रफ्तार मुख्‍य ट्रेन के मुकाबले ज्‍यादा होगी. इससे ये लगभग मुख्‍य ट्रेन के समय पर ही आखिरी स्‍टेशन तक पहुंच जाएगी. इसका किराया हमसफर और जनशताब्‍दी ट्रेन के बराबर होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज