इंडियन रेलवे को एक और उपलब्धि, अब बंगलुरू सिटी से एयरपोर्ट हॉल्ट स्टेशन के बीच दौड़ेगी ट्रेन

इंडियन रेलवे को एक और उपलब्धि

इंडियन रेलवे को एक और उपलब्धि

इंडियन रेलवे (Indian Railways) हर दिन नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है. इसी क्रम में रेलवे को आज एक और बड़ी उपलब्धि मिली है. दक्षिण पश्चिम रेलवे का बंगलुरू डिविजन ने बंगलुरू एयरपोर्ट से बंगलुरू सिटी के बीच पहली ट्रेन को पटरी पर दौड़ाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 2:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: इंडियन रेलवे (Indian Railways) हर दिन नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है. यात्रियों की सुरक्षा और आरामदायक यात्रा का खास ध्यान रखा जा रहा है. इसके अलावा सामान की मालढुलाई के लिए भी इनोवेटिव कदम उठाए जा रहे हैं. इसी क्रम में रेलवे को आज एक और बड़ी उपलब्धि मिली है. दक्षिण पश्चिम रेलवे का बंगलुरू डिविजन ने बंगलुरू एयरपोर्ट से बंगलुरू सिटी के बीच पहली ट्रेन को पटरी पर दौड़ाया है. बता दें अब से हर दिन 10 ट्रेने बंगलुरू हॉल्ट स्टेशन पर रुकेगी.

बता दें ये ट्रेन बंगलुरू सिटी से 4.45 बजे खुलेगी जो 5.50 बजे सुबह बंगलुरू सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यात्रियों और रेल कर्मचारियों के साथ बंगलुरू सेंट्रल से सांसद पीसी मोहन भी इस ट्रेन पर यात्रा किए.

यह भी पढ़ें: सावधान! SBI ने कहा भूलकर भी न करें ये काम, करोड़ों ग्राहकों को हो सकता है नुकसान

28 हजार यात्रियों को मिलेगा फायदा
इस ट्रेन सेवा की शुरूआत होने से करीब 28 हजार यात्रियों और कामगारों को फायदा होगा. यहीं नहीं एयरपोर्ट में काम करने वाले कर्मचारियों को भी इससे बड़ा फायदा होगा. बीआईएएल कंपनी द्वारा निर्माण किए गए इस हॉल्ट स्टेशन से एयरपोर्ट टर्मिनल के बीच फीडर बस सेवा चलाई जा रही है. एयरपोर्ट से स्टेशन के बीच करीब 10 मिनट का यात्रा समय लगता है यानी बंगलुरू सिटी से एयरपोर्ट का सफर अब आसान और ज्यादा सुरक्षित हो गया है.

Youtube Video


बंगलुरू सिटी से एयरपोर्ट के बीच 100 गुना सस्ता होगा किराया



ट्रेन सेवा शुरू होने से यात्रियों को न सिर्फ ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी बल्कि समय और धन की भी बचत होगी. बंगलुरू सिटी से एयरपोर्ट हॉल्ट स्टेशन के बीच 10 से 15 रुपये का किराया होगा. अगर कोई यात्री इन दोनों स्थानों के बीच टैक्सी से सफर करता है तो उसे 700 रुपये से 1000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है. वहीं एयरपोर्ट बस सेवा से भी बंगलुरू सिटी से एयरपोर्ट तक का किराया 300 रुपये है. सिटी से एयरपोर्ट पहुंचने में अब यात्रियों को 100 गुना कम किराया लगेगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: 6 जनवरी से रेलवे बढ़ाने जा रहा किराया, जानें किस शहर के लिए कितने रुपये खर्च करने होंगे

8 महीने की देरी से शुरू हुआ स्टेशन से ट्रेन का ऑपरेशन

बंगलुरू एयरपोर्ट हॉल्ट स्टेशन को बनाने का ठेका बीआईएएल कंपनी को जुलाई-अगस्त 2019 को दिया गया था. कोरोना महामारी की वजह से स्टेशन का परिचालन शुरू होने में 8 महीने की देरी हुई. इसके बावजूद महज 15 महीनों में ही इस नए स्टेशन से ट्रेनें चलनी शुरू हो गई है. 4 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस खुबसूरत बंगलुरू एयरपोर्ट हॉल्ट स्टेशन का अगले दो सालों तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी इसी कंपनी को सौंपी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज