लाइव टीवी

दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे का तोहफा, 'सेवा सर्विस' नाम से शुरू हुई 10 नई ट्रेन

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 6:16 PM IST
दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे का तोहफा, 'सेवा सर्विस' नाम से शुरू हुई 10 नई ट्रेन
जानिए सेवा सर्विस ट्रेनों के बारे में...

रेलवे द्वारा चलाए जाने वाली इन 10 ट्रेनों (10 Sewa Trains Starts) में से 5 ट्रेनें रोजाना चलेंगी, वहीं बाकी 5 ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन ही चलेंगी. हाल ही में रेलवे मिनिस्ट्री (Railway Minister) ने इन 10 'सेवा ट्रेनों' को मंजूरी दी थी ताकि छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ा जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 6:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दिवाली (Diwali 2019) और छठ पूजा (Chhat Puja 2019) से पहले अपने यात्रियों के लिए सेवा ट्रेनें (Sewa Trains) शुरू की है. ये ट्रेनों को छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ेंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 10 सेवा सर्विस ट्रेनों (List of Sewa Service Trains) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

रेल मंत्री ने जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है उनमें दिल्ली से शामली, वडनगर से मेहसाणा, मुरुकोंगसेलेक से डिब्रुगढ़, भुवनेश्वर से नयागढ़ टाउन, असरवा से हिम्मतनगर, करूर से टुमकुर, कोयंबटूर से पोलाच्ची के बीच सेवा सर्विस ट्रेन चलेगी.रेलवे द्वारा चलाए जाने वाली इन 10 ट्रेनों में से 5 ट्रेनें रोजाना चलेंगी, वहीं बाकी 5 ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन ही चलेंगी. हाल ही में रेलवे मिनिस्ट्री ने इन 10 'सेवा ट्रेनों' को मंजूरी दी थी ताकि छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ा जा सके.

इन रूटों पर 7 दिनों के लिए चलेंगी सेवा ट्रेनें (Sewa Trains List)- रेलवे की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, सेवा एक्सप्रेस ट्रेनों को दिल्ली से शामली, भुवनेश्वर से नयागढ़ टाउन, मुरुकोंगसेलेक से डिब्रूगढ़, कोटा से झालावाड़ सिटी, कोयम्बटूर से पलानी तक के लिए शुरू किया गया है. 15 अक्टूबर से इन ट्रेनों की शुरुआत के बाद ये डेली चलेंगी.

ये भी पढ़ें-पोस्ट ऑफिस ने शुरू की नई सर्विस, अब लाइन में लगे बिना घर पर बैठकर करें पैसों का लेन-देन

इसके अलावा जिन ट्रेनों को सप्ताह में 6 दिनों के लिए चलाया जाएगा वो ट्रेनें वडनगर से मेहसाणा, असरवा से​ हिम्मतनगर, करूर से सेलम, यशवंतपुर से टुमकुर और कोयम्बटूर से पोलाच्ची के लिए चलेंगी.



सेवा ट्रेनों में क्या है खास- रेलवे का कहना है कि ये ट्रेन छोटे शहरों से बड़े शहरों को जोड़ेंगी. इन ट्रेनों का मुख्य उद्देश्य आम यात्रियों को जल्दी से जल्दी उनके गंतव्य तक पहुंचाना और सड़कों पर ट्रैफिक कम करना है. छोटी दूरी वाले यातायात को अब सड़कों की जगह रेलवे से जोड़ना है.
Loading...

ये भी पढ़ें: दिवाली के मौके पर बढ़ा नकली नोटों का चलन! ऐसे पहचानें आपका 500 और 2000 का नोट असली हैं या नकली

दिल्ली-शामली पैसेंजर ट्रेन की हुई शुरुआत
>>
इन ट्रेनों में एक दिल्ली-शामली पैसेंजर ट्रेन भी शामिल है.
>> दिल्ली-शामली के बीच 16 अक्टूबर से यह ट्रेन नियमित चलेगी.
>> ट्रेन संख्या 51917 दिल्ली जंक्शन से सुबह 8.40 बजे चलेगी.
>> यह ट्रेन शामली में दोपहर 11:50 पर पहुंचेगी.
>> उसी दिन ट्रेन संख्या 51918 शामली से दोपहर 2 बजे रवाना होगी और दिल्ली जंक्शन पर शाम को 5:10 पर पहुंचेगी.
>> इस ट्रेन में 11 सामान्य श्रेणी के कोच होंगे.
>> यह ट्रेनें शाहदरा, गोकुलपुर सबोली हॉल्ट, नौली, खेकड़ा, बागपत रोड, बड़ौत, कासिमपुर खेड़ी और कांदला स्टेशनों पर ठहरेंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 5:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...