मालगाड़ी में चोरी पर लगेगी रोक, रेलवे ने इसरो से मिलाया हाथ

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मालगाड़ियों (Freight Trains) से तेल (Oil) और कोयले (Coal) की चोरी रोकने का तरीका खोज लिया है. इसके लिए रेलवे ने इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइडेशन (ISRO) की मदद ली है.

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 3:54 PM IST
मालगाड़ी में चोरी पर लगेगी रोक, रेलवे ने इसरो से मिलाया हाथ
रेलवे की मालगाड़ियों में चोरी पर इसरो रखेगा नजर!
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 3:54 PM IST
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मालगाड़ियों (Freight Trains) से तेल (Oil) और कोयले (Coal) की चोरी रोकने का तरीका खोज लिया है. इसके लिए रेलवे ने इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइडेशन (ISRO) की मदद ली है. इसरो के सेटेलाइट के जरिए कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन सिस्टम (Control Office Application) में ट्रेनों के परिचालन की रियल टाइम मॉनिटरिंग (Real-Time Monitoring) शुरू की गई है. इसके लिए 700 से ज्यादा ट्रेनों के इंजनों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) लगाए गए हैं.

अधिकारियों का दावा है कि रियल टाइम मॉनिटरिंग से ट्रेन का ट्रैक मूवमेंट के अलावा, मालगाड़ियों में कोयले और तेल की चोरी का पता लगाने में मदद मिलेगी. रियल टाइम मॉनिटरिंग होने से अनधिकृत स्टेशनों पर या स्टेशनों के बीच में मालगाड़ियों को रोकना मुश्किल हो जाएगा. पुराने सिस्टम में ट्रेन की निगरानी केवल उसके किसी खास स्टेशन से गुजरने के बाद की जा सकती थी. दो स्टेशनों के बीच रुकने वाली ट्रेन पर नजर रखना मुश्किल होता था. हालांकि, नए सेटेलाइट सर्विलांस सिस्टम से रियल टाइम में ट्रेन की स्पीड और उसकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना: 30 रुपये के कार्ड से होगा कैंसर का इलाज, जानें बनवाने का प्रोसेस

मालगाड़ी सर्विस के जरिए रेलवे को बड़ी कमाई होती है, लेकिन मालगाड़ियों में चोरी रेलवे की सबसे बड़ी समस्या है. नए सिस्टम से रेलवे के कंट्रोल रूम और रेल नेटवर्क का आधुनिकीकरण करने में मदद मिलेगी.

31 साल पुराने डीजल इंजन होंगे बंद
बता दें कि सरकार ने कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emission) में कमी लाने के इरादे से रेलवे (Indian Railways) का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण (100% Electrification) का निर्णय किया है. रेलवे 31 साल पुराने डीजल इंजन को बंद करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: ATM और क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेन-देन के लिए RBI लाया नया सिस्टम, नहीं देनी होगी अपने कार्ड की डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 2:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...