प्राइवेट ऑपरेटर नहीं बढ़ा सकेंगे ट्रेन टिकट का किराया, रेलवे रखेगा नजर

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 1:59 PM IST
प्राइवेट ऑपरेटर नहीं बढ़ा सकेंगे ट्रेन टिकट का किराया, रेलवे रखेगा नजर
RDA को प्राइवेट ट्रेन ऑपरेटर्स को गाइडलाइंस करने के लिए रेगुलेटर के रूप में तय किया जाएगा.

RDA को प्राइवेट ट्रेन ऑपरेटर्स को गाइडलाइंस करने के लिए रेगुलेटर के रूप में तय किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 1:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (Private Train) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) अगले महीने शुरू हो सकती है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्मस कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा संचालित की जाने वाली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express Train) ट्रेनों का किराया उसी रूट (Train Route) पर चलने वाले विमानों (Flight Fare) की तुलना में 50 फीसदी कम होगा. लेकिन त्योहारों में टिकट की मांग में बढ़ोतरी को देखते हुए टिकटों की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए रेल विकास प्राधिकरण (RDA) एक रेगुलेटर की व्‍यवस्‍था करेगी. इस रेगुलेटर का काम प्राइवेट ट्रेन (Private Train) में टिकटों की कीमत को नियंत्रित करना होगा.

किराये पर लगेगा अपर कैप
RDA को प्राइवेट ट्रेन ऑपरेटर्स को गाइडलाइंस करने के लिए रेगुलेटर के रूप में तय किया जाएगा. रेलवे रेगुलेटर ट्रेन का संचालन करने वाले प्राइवेट ऑपरेटर्स के लिए किराये पर एक अपर कैप भी लगाएंगे. रेल मंत्रालय अब आरडीए की भूमिका को फिर से परिभाषित करने के लिए काम कर रहा है जिसमें प्राइवेट प्लेयर्स के लिए नियम और शर्तें होंगी. रेल मंत्रालय ने आरडीए की प्रगति को रोक दिया था. ये भी पढ़ें: 'मंदी' की चपेट में आया जूलरी सेक्टर, खतरे में हजारों नौकरियां!



मिलेंगी ये सुविधाएं
दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को होटल बुकिंग, टैक्सी और बैगेज पिक एंड ड्रॉप जैसी सुविधाएं मिलेंगी. यह सर्विस इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (IRCTC) ऑफर करेगी. इसके अलावा, IRCTC जरूरतमंदों को व्हीलचेयर सर्विस की भी सुविधा देगी. रेलवे बोर्ड चेयरमैन वीके यादव ने सोमवार को नई दिल्ली में पत्रकारों को कहा, IRCTC पहली बार ऐसी सुविधाएं ग्राहकों को ऑफर कर रही है.

तेजस ट्रेन का टाइम टेबल
Loading...

इंडियन रेलवे ने तेजस ट्रेन का नया शेड्यूल भी जारी किया गया है. तेजस ट्रेन की पहले की टाइमिंग में भी अब फेरबदल कर दिया गया है. अब यह ट्रेन लखनऊ से 40 मिनट पहले सुबह 6.10 बजे चलेगी. साल 2016 में जब तेजस ट्रेन का टाइम-टेबल जारी किया गया था तो लखनऊ जंक्शन से इसके रवाना होने का समय सुबह 6.50 बजे था. नए शेड्यूल के मुताबिक अब यह ट्रेन 40 मिनट पहले सुबह 6.10 बजे रवाना होगी. ये भी पढ़ें: SBI में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर! 15 दिन में 2 बार बदल गए हैं FD रेट्स



ट्रेन में हवाई जहाज जैसी फैसिलिटी
हवाई जहाज की तरह तेजस एक्सप्रेस की हर सीट पर LCD स्क्रीन लगी है. हर सीट पर अटेंडेंट बटन लगा है जिससे दबा कर आप अपनी सहायता के लिए अटेंडेंट को बुला सकते हैं. इस ट्रेन में LED लाइट लगी हुई हैं. सिगरेट स्मोकिंग को डिटेक्ट करने के लिए ऑटो डिटेक्टर लगे हुए हैं. इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. हर सीट पर चार्जिंग और यूएसबी केवल लगे हुए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 1:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...