स्टेशन और चलती ट्रेन में आप आसानी से निपटा पाएंगे ऑफिस से जुड़े काम! IRCTC ने शुरू की नई योजना

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:06 PM IST
स्टेशन और चलती ट्रेन में आप आसानी से निपटा पाएंगे ऑफिस से जुड़े काम! IRCTC ने शुरू की नई योजना
IRCTC देशभर में स्टेशनों पर मौजूद अपने एग्जिक्यूटिव लाउंज (IRCTC Executive Lounge) में बिज़नेस मीटिंग (Business Meeting) की सुविधा शुरू करने जा रहा है.

IRCTC देशभर में स्टेशनों पर मौजूद अपने एग्जिक्यूटिव लाउंज (IRCTC Executive Lounge) में बिज़नेस मीटिंग (Business Meeting) की सुविधा शुरू करने जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 5:06 PM IST
  • Share this:
IRCTC अपनी आय बढ़ाने के लिए जल्द ही नई योजना शुरू कर रहा है. IRCTC देशभर में स्टेशनों पर मौजूद अपने एग्जिक्यूटिव लाउंज (IRCTC Executive Lounge) में बिज़नेस मीटिंग (Business Meeting) की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसके लिए लाउंज के अंदर ख़ास जगह बनाई जा रही है ताकि यहां ऑफिस की तरह प्राइवेट स्पेस बन सके. इस लाउंज में एयरपोर्ट के लाउंज की तरह सुविधाएं होती हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए मुसाफिरों को पैसे चुकाने होते हैं. इसके अलावा भारतीय रेल चुनिंदा प्रिमियम ट्रेनों में भी ऐसे स्पेस तैयार करने पर विचार कर रहा है जहां ज़रूरी बिज़नेस मीटिंग की जा सकती है. ट्रेनों में ऐसी सुविधा मिलने से सफर के साथ साथ ज़रूरी मीटिंग भी की जा सकेगी.

स्टेशन के बाद ट्रेन में भी शुरू की जाएगी ये योजना- IRCTC के एग्जिक्यूटिव लाउंज में हर रोज़ हज़ारों लोग इस्तेमाल करते हैं. IRCTC का मानना है कि समय की कमी में कई बार लोग ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं जहां सफर से दौरान जरूरी मीटिंग की जा सकती है.

IRCTC के एग्जिक्यूटिव लाउंज में हर रोज़ हज़ारों लोग इस्तेमाल करते हैं


>> ऐसे में बेहतर और स्वतंत्र माहौल में एग्जिक्यूटिव लाउंज में मीटिंग की सुविधा देने से इसकी मांग बढ़ सकती है. IRCTC जल्द ही इस सुविधा की शुरुआत करने वाला है.

>> इसके साथ ही भारतीय रेल चुनिंदा प्रिमियम ट्रेनों में भी ऐसे स्पेस तैयार करने पर विचार कर रहा है जहां ज़रूरी बिज़नेस मीटिंग की जा सकती है. ट्रेनों में ऐसी सुविधा मिलने से सफर के साथ साथ ज़रूरी मीटिंग भी की जा सकेगी.



मिलती हैं खास सुविधाएं- एग्जिक्यूटिव लाउंज पूरी तरह के एयर कंडीशन्ड होता है. सोफे और टेबल के साथ यहां वाई-फाई, लाइव टीवी चैनल, अखबार, लॉकर, लगेज बैग, ट्रैवल डेस्क, फोन, फ़ैक्स, प्रिंटर, फोटोकॉपी, लैपटॉप जैसी कई सुविधाएं मौजूद होती हैं.
Loading...



इन स्टेशनों पर कर सकेंगे बिजनेस डील- नई दिल्ली, विशाखापत्तनम, मदुरै, आगरा कैंट, जयपुर, अहमदाबाद और सियालदह स्टेशनों पर फिलहाल एग्जिक्यूटिव लाउंज की सुविधा मौजूद है. जबकि अगले साल तक वाराणसी कैंट, हज़रत निज़ामुद्दीन, नई दिल्ली स्टेशन पर पहाड़गंज की तरफ, बंगलुरू सिटी, लखनउ और गोरखपुर स्टेशनों पर एग्जिक्यूटिव लाउंज बनकर तैयार हो जाएगा.

(चंदन जजवाड़े, न्यूज़ 18 इंडिया)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 4:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...