मोदी सरकार जल्द दे सकती है रेल यात्रियों को तोहफा! इन ट्रेनों में सफ़र करना होगा सस्ता

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों को किराए में 25 फीसदी डिस्काउंट देने का प्लान किया है.

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 10:15 AM IST
मोदी सरकार जल्द दे सकती है रेल यात्रियों को तोहफा! इन ट्रेनों में सफ़र करना होगा सस्ता
सरकार की तैयारी! इन ट्रेनों में सफ़र करना हो सकता है सस्ता
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 10:15 AM IST
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi), तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) और गतिमान एक्सप्रेस (Gatiman Express) से सफर करने वाले यात्रियों को किराए में 25 फीसदी डिस्काउंट देने का प्लान किया है. रेलवे को यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भारी छूट का सहारा लेना पड़ रहा है. दरअसल रेलवे ने रोडवेज और सस्ती एयरलाइन से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते यह फैसला लिया है. इन ट्रेनों का किराया ज्यादा होने की वजह से यात्री सफर करने से परहेज करते हैं. रेलवे का एक ही मकसद है कि इन ट्रेनों में जो सीटें खाली रह जाती हैं, उसे भरा जाए. हालांकि किस रूट पर इसे लागू किया जाएगा यह फैसला उस रेलवे जोन के मुख्य कमर्शियल मैनेजर लेंगे.

ये भी पढ़ें: खाने की बर्बादी रोकने के लिए मोदी सरकार ने बनाया नया प्लान

30 सितंबर तक सीट कम भरने वाली ट्रेनों की पहचान करने का आदेश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह छूट एसी चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार सीट वाले ट्रेनों के बेस किराए पर दी जाएगी. जीएसटी, रिजर्वेशन शुल्क, सुपरफास्ट किराया व अन्य शुल्क अलग से लगेंगे. इसके साथ ही रेलवे के जोन को 30 सितंबर तक सीट कम भरने वाली ट्रेनों की पहचान करने के लिए कहा गया है. मंत्रालय ने कहा कि जोन प्रबंधन को ट्रेन की सीटों का आरक्षण बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. योजना लागू होने के चार महीने बाद जोन प्रबंधन को इम्प्लीमेंटेशन पर रिपोर्ट जमा करनी होगी.

ये भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! 3 दिन में निकाल सकेंगे पैसा

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में रेलवे के किरायों में बढ़ोतरी ही देखी गई थी. खासतौर से प्रीमियम ट्रेनों और एसी के किराये में खासी बढ़ोतरी हुई थी. जिसके मुकाबले उस रूट पर प्लेन का किराया या तो बराबर है या फिर कम ही है. जिस वजह से यात्री रेल के मुकाबले प्लेन से सफर करना पसंद करते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 9:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...