• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Indian Railways: रेलवे यात्रियों के सफर को बनाएगा हाईटेक, Vistadome कोच में मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Indian Railways: रेलवे यात्रियों के सफर को बनाएगा हाईटेक, Vistadome कोच में मिलेंगी ये खास सुविधाएं

रेलवे यात्रियों के सफर को बनाएगा हाईटेक

रेलवे यात्रियों के सफर को बनाएगा हाईटेक

Indian Railways: इंडियन रेलवे अपने यात्रियों के सफर के अनुभव को यादगार और आरामदायक बनाने के लिए समय-समय पर नई सुविधाएं लेकर आता रहता है. हाल ही में रेलवे ने विस्टाडोम कोच (Vistadome coaches) की शुरुआत की है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: Indian Railways: इंडियन रेलवे अपने यात्रियों के सफर के अनुभव को यादगार और आरामदायक बनाने के लिए समय-समय पर नई सुविधाएं लेकर आता रहता है. हाल ही में रेलवे ने विस्टाडोम कोच (Vistadome coaches) की शुरुआत की है. ये कोच यूरोपीय शैली (European-style coaches) पर आधारित हैं, जिसमें यात्रियों को आरामदायक के साथ हाईटेक सफर करने का आनंद मिलता है.

    नए विस्टाडोम पर्यटक कोच का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई द्वारा किया गया है. विस्टाडोम पर्यटक कोच यूरोपीय शैली के कोच हैं, जिनमें यात्रियों की सुविधा के लिए तकनीकी रूप से उन्नत सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं और ट्रेन यात्रा के दौरान उन्हें मनोरम दृश्य पेश करते हैं.

    यह भी पढ़ें: एफडी की कम ब्याज दर का है यह विकल्प, मोटे मुनाफे के साथ टैक्स और रिस्क फ्री

    रेल मंत्रालय ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें इन कोच को दिखाया गया है. इंडियन रेलवे ने अपने ट्वीट में लिखा है कि विस्टाडोम कोच के दौरे का करें! विस्टाडोम कोच यात्री के सफर के अनुभव को काफी अलग बनाता है. विस्टाडोम के डिब्बों में सवारी का आनंद लें और अपनी यात्रा के अनुभव को यादगार बनाएं.


    आइए आपको विस्टाडोम कोच की कुछ खास सुविधाओं के बारे में बताते हैं-
    >> इन कोचों में बड़ी कांच की खिड़कियां, कांच की छत, ऑवजरवेशन लाउंज की सुविधा है. इसके साथ बी यात्रियों के लिए रोटेशनल वाली सीट्स हैं.

    >> आपको बता दें विस्टाडोम कोच में सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं ताकि वे ट्रेन की गति की दिशा के हिसाब से मूवमेंट कर सकें और यात्रियों को कोई परेशानी न हो.

    >> इसके साथ ही कोच में वाई-फाई-आधारित यात्री सूचना प्रणाली भी दी गई है.

    >> बता दें कांच की खिड़कियों को ग्लास शीट से भी लैमिनेट किया गया है, जिससे उन्हें टूटने से बचाया जा सके.

    >> नए विस्टाडोम कोच में एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन की भी सुविधा है. इसके अलावा ऑवजरवेशन लाउंज के एक तरफ बहुत बड़ी सी विंडो दी गई है.

    >> हर यात्री की सीट के नीचे मोबाइल चार्जिंग सॉकेट भी दिए गए हैं. इसके अलावा डिजिटल डिस्प्ले और स्पीकर की भी सुविधा है यात्री अपनी पसंद का गाना सुन सकते हैं और कुछ भी देख सकते हैं.

    >> विकलांग लोगों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने प्रवेश द्वार को दोनों तरफ से खोलने वाला बनाया है. बता दें कोच में ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर दिए गए हैं.

    >> कोच में जीपीएस सिस्टम, सन-इन टाइप एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड, स्टेनलैस स्टील मल्टी-टियर लगेज रैक, रिफ्रेशमेंट के लिए मिनि पैंट्री, माइक्रोबेव अवन, कॉफी मेकर, वॉटर कूलर, रेफ्रिजरेटर और वॉशवेसन की सुविधा भी दी गई है.

    >> नए कोच ऑनबोर्ड सर्विलांस के लिए एक सीसीटीवी प्रणाली से भी लैस हैं. इसके अलावा इन कोच का इंटीरियर भी काफी अच्छा है साथ ही एफआरपी मॉड्यूलर टॉयलेट्स हैं.

    यह भी पढ़ें: सस्ती प्रापर्टी खरीदने का मौका! PNB बेच रहा 6435 मकान, जल्दी चेक कर लें डिटेल्स

    >> ये कोच भारतीय रेल नेटवर्क के चयनित मार्गों पर संचालित किए जा रहे हैं. इनमें दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, नीलगिरि माउंटेन रेलवे, कांगड़ा वैली रेलवे, कश्मीर घाटी, कालका-शिमला रेलवे, मुंबई में दादर के बीच माथेरान हिल रेलवे और अराकू घाटी में मैडोगन रेलवे शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज