कोरोना मरीजों के लिए राहत! दवा नियामक ने दी Roche की दवा को आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी

स्विजरलैंड की फार्मा कंपनी है रोश

स्विजरलैंड की फार्मा कंपनी है रोश

सीडीएससीओ (CDSCO) ने Roche और Regeneron द्वारा विकसित दवा Casirivimab और Imdevimab को इमरजेंसी इस्‍तेमाल की मंजूरी दे दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जूझ रहा है. मृतकों को संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस बीच, दवा नियामक सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन यानी सीडीएससीओ (Central Drugs Standards Control Organisation) ने स्विजरलैंड की फार्मा कंपनी रोश (Roche) और Regeneron द्वारा विकसित एक एंटीबॉडी-ड्रग कॉकटेल कासिरिविम्ब (Casirivimab) और इमदेवमब (Imdevimab) को आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी दे दी है.

रोश ने एक बयान में बताया कि भारत में कासिरिविम्ब और इमदेवमब की मंजूरी अमेरिका और यूरोपीय यूनियन में इमरजेंसी यूज के लिए दायर किए गए आंकड़ों पर आधारित है. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एंटीबॉडी कॉकटेल को वयस्कों और बाल रोगियों (12 वर्ष या उससे अधिक आयु, कम से कम 40 किलोग्राम वजन वाले) में हल्के एवं मध्यम कोरोना के लक्षण होने पर दिया सकता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में इंडिगो के विमान बने वरदान, पांच देशों से 2717 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लेकर पहुंचे भारत

रोश फार्मा इंडिया के एमडी वी सिम्पसन इमैनुएल ने कहा, ''भारत में कोविड​​-19 संक्रमण की बढ़ती संख्या के साथ, रोशे अस्पताल में भर्ती होने और स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.''
ये भी पढ़ें- Bajaj Healthcare ने लॉन्च की कोरोना की दवा, Favijaj के नाम से मिलेगी फेविपिराविर की जेनेरिक टैबलेट

24 घंटे में देश में कोरोना के 3,82,315 नए केस

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3,82,315 नए मामले सामने आए हैं और 3,780 लोगों की मौत भी हुई है. कोरोना के 3,38,439 मरीज ठीक हुए हैं. देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 34,87,229 है. वहीं, कोरोना महामारी से अभी तक 2.26 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज