Home /News /business /

indian residential market records 9 year high sales ncr recorded 154 percent growth prdm

पहली छमाही में मकानों की बिक्री नौ साल में सबसे ज्‍यादा, दिल्‍ली-एनसीआर में ढाई गुना उछाल, कहां बिके सबसे ज्‍यादा मकान?

एनसीआर में सबसे ज्‍यादा मकानों की बिक्री गुरुग्राम में रही जिसकी हिस्‍सेदारी 38 फीसदी रही.

एनसीआर में सबसे ज्‍यादा मकानों की बिक्री गुरुग्राम में रही जिसकी हिस्‍सेदारी 38 फीसदी रही.

अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के साथ रियल एस्‍टेट सेक्‍टर ने भी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. सस्‍ते होम लोन और किफायती मकानों की उपलब्‍धता से इस साल की पहली छमाही में देश में मकानों की बिक्री जोरदार रही. नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्‍ली-एनसीआर में इस साल की पहली छमाही के दौरान मकानों की बिक्री में ढाई गुने की तेजी आई है.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. सस्‍ते कर्ज और किफायती मकानों की उपलब्‍धता से देश के रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में तेज उछाल दिखा है. ग्‍लोबल प्रॉपर्टी सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक ने अपनी हालिया रिपोर्ट में बताया कि 2022 की पहली छमाही में देशभर में मकानों की बिक्री में 9 साल की सबसे तेज वृद्धि देखी गई है.

देश में जनवरी-जून की पहली छमाही के दौरान कुल 1,58,705 मकानों की बिक्री हुई जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 60 फीसदी ज्‍यादा है. पिछले साल की पहली छमाही में देश के प्रमुख आठ शहरों में कुल मकानों की बिक्री 99,416 रही थी. इससे पहले 2013 की पहली छमाही में सबसे ज्‍यादा 1,85,577 मकानों की बिक्री हुई थी. इस साल न सिर्फ मकानों की बिक्री में बड़ा उछाल आया है, बल्कि नई यूनिट की लांचिंग में भी तेजी दिखी. 2022 की पहली छमाही में 1,60,806 नई यूनिट लांच की गईं, जो पिछले साल से 56 फीसदी ज्‍यादा है. 2021 की पहली छमाही में कुल 1,03,238 नई यूनिट लांच हुई थी.

ये भी पढ़ें – Edible Oil : खाद्य तेलों के दाम और घटेंगे! क्‍या कोशिश कर रही सरकार और कब तक होगा इसका असर?

दिल्‍ली-एनसीआर में ढाई गुना की तेजी
सबसे ज्‍यादा उछाल दिल्‍ली-एनसीआर के रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में आया है. यहां जनवरी-जून के दौरान कुल 29,101 मकानों की बिक्री हुई है, जो पिछले साल 154 फीसदी ज्‍यादा है. इतना ही नहीं यह 2013 की दूसरी छमाही के बाद दिल्‍ली-एनसीआर में सबसे ज्‍यादा बिक्री भी है.

इस दौरान अनसोल्‍ड यूनिट की संख्‍या में भी कमी आई है और यह 6 फीसदी घट गया. 2021 की दूसरी छमाही में अनसोल्‍ड यूनिट की हिस्‍सेदारी 14.7 फीसदी थी, जो 2022 की पहली छमाही में घटकर 9.6 फीसदी रह गई है. एनसीआर में एक बार फिर गुरुग्राम ने सबसे ज्‍यादा बिक्री हासिल की है, जिसकी कुल बिक्री में हिस्‍सेदारी 38 फीसदी रही.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से और बढ़ गया रसोई खर्च का बोझ, घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

मुंबई में बिके सबसे ज्‍यादा मकान
संख्‍या के लिहाज से देखा जाए तो सबसे ज्‍यादा मकानों की बिक्री मुंबई में हुई है. यहां पहली छमाही में 44,200 यूनिट की बिक्री हुई है. दूसरे पायदान पर दिल्‍ली-एनसीआर है जबकि तीसरे पर बेंगलुरु है, जहां 26,677 मकानों की बिक्री हुई है. पर्सेंटेज के लिहाज से एनसीआर के बाद अहमदाबाद का नंबर आता है, जहां इस साल 95 फीसदी की तेजी दिखी.

महंगे मकानों की मांग इस साल की पहली छमाही में भी खूब रही. जनवरी-जून के दौरान कुल बिक्री में 25 फीसदी संख्‍या ऐसे मकानों की रही जिनकी कीमत 1 करोड़ या उससे ज्‍यादा रही है. 2021 की दूसरी छमाही में यह हिस्‍सेदारी 20 फीसदी की थी. 50 लाख से कम कीमत वाले मकानों की संख्‍या 40 फीसदी रही जो पिछले साल की दूसरी छमाही में 42 फीसदी थी.

Tags: Business news in hindi, Delhi-NCR region, Indian real estate sector, Real estate market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर