Home /News /business /

Indian Rupee में आज आई 54 पैसे की बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले 74.98 के स्‍तर पर हुआ बंद

Indian Rupee में आज आई 54 पैसे की बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले 74.98 के स्‍तर पर हुआ बंद

Dollar के मुकाबले भारतीय रुपया में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

Dollar के मुकाबले भारतीय रुपया में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

स्‍टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में जमकर मुनाफावसूली की और शुद्ध बिकवाल (Net Sellers) बने. उन्होंने इस दिन 1,915.08 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिक्री की.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपया (Rupee against Dollar) में आज यानी 6 अक्‍टूबर 2021 को 54 पैसे की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इससे आज फॉरेक्‍स मार्केट बंद होने पर डॉलर के मुकाबले रुपया 74.98 के निचले स्‍तर पर बंद हुआ. इससे विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजारों से पूंजी निकालने की धारणा को बल मिलने का जोखिम बढ़ गया है. इंटरबैंक फॉरेन एक्‍सचेंज मार्केट में आज दिन के कारोबार में सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले 74.63 के स्तर पर खुला था. इसके बाद इसने आज 74.54 का उच्‍च और 74.99 का निचला स्‍तर छुआ.

    डॉलर सूचकांक में भी गिरावट आई
    दिनभर चली उठापटक के बाद अंत में घरेलू मुद्रा (Indian Currency) कल के मुकाबले 54 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 74.98 के स्‍तर पर बंद हुई. आज 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की तुलनात्मक स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 0.41 फीसदी चढ़कर 94.36 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. इस बीच ब्रेंट क्रूड फ्यूचर 0.55 फीसदी गिरकर 82.11 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

    ये भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब आयुष्मान भारत के तहत होगा ब्लैक फंगस का इलाज, 400 बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ाईं

    शेयर बाजारों में रहा गिरावट का रुख
    भारतीय शेयर बाजार में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 555.15 अंक की गिरावट के साथ 59,189.73 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकां‍क निफ्टी 176.30 अंक यानी 0.99 फीसदी की कमी के साथ 17,646.00 के स्‍तर पर बंद हुआ. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में जमकर मुनाफावसूली की और शुद्ध बिकवाल (Net Sellers) बने. उन्होंने इस दिन 1,915.08 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिक्री की.

    Tags: Business news in hindi, Crude oil, Crude oil prices, Dollar, Rupee weakness, Share market, Stock market today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर