इस वजह से डॉलर के मुकाबले आज मज़बूत हुआ भारतीय रुपया

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 49 पैसे मजबूत हुआ है.

भारतीय रुपये में जारी गिरावट थम गई है. शुक्रवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 49 पैसे मज़बूत होकर 71.70 के स्तर पर खुला.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    भारतीय रुपये में जारी गिरावट थम गई है. शुक्रवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 49 पैसे मज़बूत होकर 71.70 के स्तर पर खुला. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दुनियाभर में डॉलर की डिमांड में आई कमी के चलते रुपये में मजबूती लौटी है. गुरुवार की शाम को अमेरिका में आए कमजोर आर्थिक आंकड़ों के चलते अन्य करेंसी के मुकाबले डॉलर में गिरावट आई. इसीलिए भारतीय रुपये में भी जोरदार रिकवरी देखने को मिली है. आपको बता दें कि पिछले कारोबारी दिन (बुधवार) में भी रुपया रुपया 51 पैसे की मजबूती के साथ 72.19 के स्तर पर बंद हुआ था. (ये भी पढ़ें-सरकार ने रुपए मे गिरावट रोकने का दिया भरोसा)

    पीएम मोदी करेंगे समीक्षा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह समीक्षा बैठक कर अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में रुपये की गिरावट और तेल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा की जाएगी.चर्चा यह भी है कि रुपये को मजबूत करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है. (ये भी पढ़ें-LIC की नई पॉलिसी 'जीवन शांति' लॉन्च: हर साल पाएं 65 हजार रुपये पेंशन)

    शनिवार को होने वाली बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देवराय और वित्त सचिव हसमुख अधिया हिस्सा लेंगे.

    दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो, जानिए क्यों?


    अब क्या करेगा RBI-एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार गिर रहा है और सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में आरबीआई ब्याज दरें बढ़ाकर इस पर लगाम लगा सकता है. इससे पहले सन 2013 में भी रुपये की गिरावट को रोकने के लिए उस समय के आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने यहीं कदम उठाया था.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.