होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Opening: फ्लैट ओपनिंग के बाद तेजी से लुढ़का शेयर बाजार, कहां दांव लगाएं निवेशक?

Stock Market Opening: फ्लैट ओपनिंग के बाद तेजी से लुढ़का शेयर बाजार, कहां दांव लगाएं निवेशक?

इस दौरान करीब 1204 शेयरों में तेजी आई, 916 शेयरों में गिरावट आई.

इस दौरान करीब 1204 शेयरों में तेजी आई, 916 शेयरों में गिरावट आई.

3 अक्टूबर को सेंसेक्स 23 अंक गिरकर 57,403.92 पर और निफ्टी 8 अंक की बढ़त के साथ 17102 पर खुला था. हालांकि, ग्लोबल दबाव ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आज अमेरिकी शेयर बाजार में भी काफी गिरावट देखने को मिली है.
दूसरी तरह यूरोपीय जर्मनी, फ्रांस और लंदन के शेयर बाजार में ऊपर रहे.
निगेटिव सेटिंमेंट्स का असर इन्वेस्टर्स पर देखने को मिलेगा.

मुंबई. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच सोमवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत फ्लैट रही. 3 अक्टूबर को सेंसेक्स 23 अंक गिरकर 57,403.92 पर और निफ्टी 8 अंक की बढ़त के साथ 17102 पर खुला था. हालांकि, कुछ ही देर में 9:45 बजे तक सेंसेक्स 398 अंक लुढ़ककर 57,051 अंक पर पहुंच गया, वहीं निफ्टी 105 अंक लुढ़ककर 16,978 पर आ गया है. इस दौरान करीब 1204 शेयरों में तेजी आई, 916 शेयरों में गिरावट आई और 174 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

पिछले सप्ताह की तरह आगे भी मजबूती बने रहने की उम्मीद कम है. हालांकि, काफी कुछ बैंकिंग और फाइनेंशिनेंयल स्टॉक्स के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा, क्योंकि दूसरे सेक्टर्स के स्टॉक्सकोई अहम संकेत नहीं दे रहे हैं. इसलिए माना जा रहा है कि ग्लोबल दबाव के चलते आज बिकवाली का दौर जारी रहेगा. निगेटिव सेटिंमेंट्स का असर इन्वेस्टर्स पर देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में सोना-चांदी हुआ महंगा, चेक करें पूरे हफ्ते के सर्राफा मार्केट का हाल

आज इन स्टॉक पर रहेगी नजर
ग्लोबल दबाव के चलते आज शेयर बाजार नुकसान करा सकता है. बावजूद इसके कई ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं, जहां दांव लगाकर निवेशक कमाई कर सकते हैं. ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में  SBI Life Insurance, ICICI Lombard General Insurance, PFC, REC और HCL Technologies जैसी कंपनियां शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- इस दिवाली चीन को लगेगा 50 हजार करोड़ का झटका, मेकिंग इंडिया को मिलेगी मजबूती

विदेशी निवेशक निकाल रहे पैसा
एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय महीनों में विदेशों निवेशकों की गतिविधियों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बने रहने की संभावना है. दिवेशी निवेशको के सेटिंमेंट का पर कई फैक्टर का असर देखा जा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह यूएस फेड के कड़े रुख और डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी से बड़ी गिरावट का बना जा राह है. आज रुपया एक फिर 24 पैसे टूटकर 81.58 प्रति डॉलर पर आ गया है. इससे पहले रुपया शुक्रवार को 81.34 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

अमेरिकी और यूरोप के बाजारों का हाल
अमेरिका का आज S&P 500 1.51% प्रतिशत लुड़क गया, वहीं NASDAQ 1.51 फीसदी लुकड़कर 10,575.62 पर पहुंच गया है. हालांकि, यूरोपीय बाजारों में आज बढ़ोतरी देखने को मिले रही है. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज DAX सुबह 7:30 बजे तक 1.16 की बढ़ोतरी के साथ ट्रेड कर रहा है. फ्रांस का शेयर बाजार CAC 1.51% फीसदी बढ़ोतरी के साथ और लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज FTSE 0.18 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार रह रहे हैं.

Tags: Business news, Share market, Stock Markets

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें