इन फैक्टर्स की वजह से इस साल भारत में ज्यादा लोग बनेंगे दौलतमंद!

इस साल देश में धन कमाना और दौलतमंद बनना आसान होगा. जानें क्या कहती हैं ये रिपोर्ट.

News18Hindi
Updated: April 25, 2019, 11:40 AM IST
इन फैक्टर्स की वजह से इस साल भारत में ज्यादा लोग बनेंगे दौलतमंद!
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: April 25, 2019, 11:40 AM IST
Knight Frank ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है इसके मुताबिक इस साल देश में धन कमाना और दौलतमंद बनना आसान होगा. Knight Frank ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि देश के 28 फीसदी अरबपतियों का मानना है कि इस साल दौलत कमाना आसान होगा. Knight Frank ने देश-दुनिया के अल्ट्रा हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्ज (UHNWI) का सर्वे किया. UHNWI वे लोग होते हैं जिनके पास निजी संपत्ति के अतिरिक्त निवेश करने के लिए कम से कम 3 करोड़ डॉलर (209 करोड़ रुपए) हों.

इसके मुकाबले दुनियाभर के सिर्फ 12 फीसदी अमीरों को ऐसा लगता है कि इस साल वे आसानी से दौलत कमा पाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे पांच फैक्टर्स है, जिनसे तय होगा कि इस साल कितनी तेजी से लोग अमीर बन पाएंगे.



ये भी पढ़ें: Railway ने महंगी की ये सुविधा, अब ट्रेन में इस सर्विस को लेने के लिए चुकाने होंगे 100 रुपये

आर्थिक और राजनीतिक फैक्टर्स इस साल दौलत बनाने में मदद करेंगे

इस सर्वे में सामने आया कि देश के 28 फीसदी अमीरों को लगता है कि देश के आर्थिक और राजनीतिक फैक्टर्स इस साल दौलत बनाने में मदद करेंगे. अमीरों का यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में तीन फीसदी ज्यादा है. वहीं देश के 36 फीसदी अमीरों को लगता है इस साल दौलत कमाना मुश्किल होगा, जबकि वैश्विक स्तर पर 68 फीसदी अरबपतियों का मानना है कि इस साल अमीर बनना आसान नहीं होगा.

पिछले साल मुश्किल था दौलत की कमाना करना
सर्वे में लोगों से ऐसे सवाल भी पूछे गए जिनसे आकलन किया जा सके कि 2018 में दौलत बनाना और संभालना आसान था या नहीं. इसमें सामने आया कि भारत के 56 फीसदी अमीरों को लगता है कि 2017 के मुकाबले 2018 में राजनीतिक और आर्थिक माहौल के चलते दौलत बनाना और उसे संभालना मुश्किल था. वैश्विक तौर पर सर्वे में भाग लेने वाले 70 फीसदी लोगों ने माना कि 2018 में दौलत कमाना अधिक मुश्किल था.
Loading...

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! SBI ने बदला सेविंग खातों से जुड़ा ये नियम, अगले हफ्ते से होगा लागू

इन फैक्टर्स वजह से ज्यदा लोग आएंगे HNI's की लिस्ट में 
> सर्वे में भाग लेने वाले देश के 56 फीसदी अमीरों को लगता है कि वैश्विक माहौल के चलते इस साल दौलत कमाना और बचाना मुश्किल होगा. 33 फीसदी का मानना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, वहीं सिर्फ 11 फीसदी को लगता है कि इससे दौलत कमाना आसान होगा.

> इस साल चुनाव होने के बावजूद भारतीय अरबपतियों को पूरी उम्मीद है कि देश की विकास गति नहीं थमेगी और इस साल दौलत भी बढ़ेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमीरों का यह भरोसा बताता है कि कई आर्थिक सुधारों और बदलावों के चलते देश में मजबूत आर्थिक सिद्धांत तैयार हुए हैं.

ये भी पढ़ें: एफडी और म्युचूअल फंड्स से भी ज्यादा तेजी से यहां डबल होता है पैसा!

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...