Home /News /business /

कनाडा सरकार के नए इमिग्रेशन प्‍लान से भारतीयों को होगा बहुत फायदा, आसानी से मिलेगी नागरिकता

कनाडा सरकार के नए इमिग्रेशन प्‍लान से भारतीयों को होगा बहुत फायदा, आसानी से मिलेगी नागरिकता

कनाडा ने आप्रवासन स्तर योजना 2022-2024 (Canada Immigration Levels Plan 2022-2024) की घोषणा कर दी है.

कनाडा ने आप्रवासन स्तर योजना 2022-2024 (Canada Immigration Levels Plan 2022-2024) की घोषणा कर दी है.

कनाडा ने आप्रवासन स्तर योजना 2022-2024 (Canada Immigration Levels Plan 2022-2024) की घोषणा कर दी है. इस योजना के मुताबिक अगले तीन सालों में कनाडा ज्‍यादा आप्रवासियों (Immigrants) को अपने यहां जगह देगा.

नई दिल्‍ली. कनाडा में बसने का सपना देख रहे लोगों के लिए एक अच्‍छी खबर है. कनाडा सरकार ने सोमवार को अपनी आप्रवासन स्तर योजना 2022-2024 (Canada Immigration Levels Plan 2022-2024) की घोषणा की. इसमें कनाडा सरकार ने इमिग्रेशन टारगेट को बढ़ा दिया है. ऐसा कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण अर्थव्‍यवस्‍था में आई सुस्‍ती को दूर करने और श्रमिकों की हो रही भारी कमी की पूर्ति के लिए किया गया है. कनाडा (Canada) का इरादा अगले तीन सालों में करीब 13 लाख आप्रवासियों (Immigrants) को अपने यहां बुलाने का है. यह उसकी 2024 में होने वाली कुल जनसंख्‍या का 1.14 फीसदी होगा.

2015 तक कनाडा में हर वर्ष करीब ढाई लाख आप्रवासी आते थे. कनाडा सरकार ने 2016 में इस कोटे को बढ़ाकर 3 लाख कर दिया. कोरोना महामारी आने से पहले 3 लाख 40 हजार आप्रवासियों को कनाडा आने की इजाजत सरकार ने दी थी, परंतु 2020 में कोरोना के कारण यह संख्‍या 2 लाख से भी कम रह गई. वर्ष 2021 में कनाडा में 405,000 से ज्‍यादा लोगों को अपने यहां स्‍थाई नागरिकता दी. यह एक वर्ष में कनाडा द्वारा अब तक दी गई सबसे ज्‍यादा नागरिकता थी. कोविड-19 के कारण कनाडा में करीब 1.8 मिलियन वीजा या नागरिकता आवेदन पेंडिंग पड़े हैं.

ये भी पढ़ें :  सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा – बैंकों की बजाय घर खरीदने वालों को मिले प्राथमिकता

मंत्री बोले- बनाएंगे सर्वश्रेष्‍ठ टेलेंट डेस्टिनेशन

कनाडा के आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री (Minister Of Immigration, Refugees And Citizens) शॉन फ्रेजर (Sean Fraser) ने कहा कि 2022-2024 इमिग्रेशन लेवल प्‍लान देश को विश्‍व में सर्वश्रेष्‍ठ टेलेंट डेस्टिनेशन बनाने,  महामारी के बाद मजबूत आर्थिक विकास की नींव रखने में तो मदद करेगा ही, साथ यह परिवारों का मिलन भी कराएगा और कनाडा की मानवता के प्रति प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सहायक होगा.

कनाडा में 2022 में करीब 56 फीसदी आप्रवासी एक्‍सप्रेस एंट्री (Canada Express Entry), द प्राविंसियल नॉमिनी प्रोग्राम (Canada Provincial Nominee Program) और टैम्‍परेरी टू परमानेंट रेजीडेंस (TR2PR) स्‍ट्रीम जैसे इकोनॉमिक क्‍लास पाथवे के सहारे आए हैं. शॉन फ्रेजर का कहना है कि कनाडा में आने वाले आप्रवासियों का देश की तरक्‍की में बहुत बड़ा योगदान है. आज जो कनाडा है, वो उन्‍हीं की बदौलत है.

ये भी पढ़ें : LIC IPO: आप भी इस आईपीओ के इंतजार में हैं तो जानिए क्या हो सकता है इश्यू प्राइस

कनाडा है आप्रवासियों पर निर्भर

फ्रेजर का कहना है कि कृषि, मत्‍स्‍य पालन, विनिर्माण, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवहन क्षेत्र में कनाडा आप्रवासियों पर ही निर्भर है. अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के प्रयास सरकार कर रही है और ये प्रयास आप्रवासियों की सहायता से ही पूरे हो सकते हैं. फ्रेजर ने कहा कि हमारा इमिग्रेशन लेवल प्‍लान कनाडा की तरक्‍की और जरूरतों को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है.

Tags: Canada, NRI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर