लाइव टीवी

महंगी छुट्टियां मनाने में भारतीय सबसे आगे, WTTC की ताजा रिपोर्ट में खुलासा

News18Hindi
Updated: March 24, 2019, 2:34 PM IST

भारत ने महंगी ट्रिप के मामले में अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2019, 2:34 PM IST
  • Share this:
भारतीय महंगी छुट्टियां मनाने में सबसे आगे हैं. भारत ने महंगी ट्रिप के मामले में मेक्सिको, थाइलैंड, स्पेन, तुर्की, अमेरिका और चीन समेत दूसरे देशों को पीछे छोड़ दिया है. वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (WTTC) की ताजा रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है. WTTC की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महंगी ट्रिप पर जाने के मामले में दुनिया में अव्वल हैं. (ये भी पढ़ें: देश के इस बड़े बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट! न करें ये काम, वरना खाली हो सकता है अकाउंट)

अमेरिका दूसरे तो चीन तीसरे स्थान पर
WTTC की ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में छुट्टियां मनाने के मामले में भारत शीर्ष पर है जबकि दूसरे नंबर पर अमेरिका और तीसरे स्थान पर चीन है. भारतीय भारत की कुल GSP के बराबर यानी करीब 94.8 फीसदी की रकम वो अपनी छुट्टियों पर कर देते हैं. वहीं अमेरिका और चीन क्रमशः इस मामले में 71.3 फीसदी और 81.4 फीसदी के साथ दूसरे व तीसरे नंबर पर है. मेक्सिको, थाइलैंड, स्पेन और ब्राजील भारत के बाद महंगी ट्रिप पर खर्च करने वाले दूसरे देश हैं.

ये भी पढ़ें: आजकल क्यों मांगा जाता है कैंसल्ड चेक! जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

WTTC की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत एशिया में तीसरी सबसे बड़ी ट्रैवल इकोनॉमी है. सिर्फ चीन और जापान इससे आगे हैं. लेकिन जीडीपी के मुकाबले जो कुल खर्च के मामले में भारत दुनिया में नंबर एक है.

ये भी पढ़ें: अगले हफ्ते में निपटा लें ये जरूरी 5 काम, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान!

(प्रतीक श्रीवास्तव, संवाददाता- CNBC आवाज़)एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2019, 2:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर