लाइव टीवी

देहरादून-दिल्ली के बीच कचरे और फसलों से निकले तेल से उड़ेगा हवाई जहाज?

News18Hindi
Updated: August 24, 2018, 8:04 PM IST
देहरादून-दिल्ली के बीच कचरे और फसलों से निकले तेल से उड़ेगा हवाई जहाज?
देहरादून से दिल्ली के बीच कचरे और फसलों से निकले तेल से उड़ेगा हवाई जहाज?

स्पाइसजेट का विमान पहले देहरादून में परीक्षण के लिए जैव ईंधन से 10 मिनट के लिए उड़ान भरेगा. कनाडा, आस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे विकसित देशों में पहले ही यह प्रयोग किया जा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2018, 8:04 PM IST
  • Share this:
एविएशन कंपनी स्पाइसजेट देहरादून से दिल्ली के बीच जैव ईंधन से हवाई जहाज उड़ाने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पाइसजेट का विमान पहले देहरादून में परीक्षण के लिए जैव ईंधन से 10 मिनट के लिए उड़ान भरेगा. कनाडा, आस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे विकसित देशों में पहले ही यह प्रयोग किया जा चुका है. 10 मिनट का परीक्षण कामयाब रहने पर स्पाइसजेट का विमान देहरादून से दिल्ली के लिए रवाना होगा.

बता दें कि इस साल जनवरी में जैव ईंधन पर पहली बार विमान ने लॉस एंजिल्स से मेलबर्न के बीच उड़ान भरी थी. अनुमान के मुताबिक, जैव ईंधन के इस्तेमाल से उड़ानों में कार्बन उत्सर्जन को 80 फीसदी तक घटाया जा सकता है. (ये भी पढ़ें-देश में 100 नए एयरपोर्ट बनने से आपके लिए निकलेंगे बिजनेस और जॉब के ये अवसर)

फ्लाइट से यात्रा करने वालों के लिए गुड न्यूज, रिफंड और कैंसलेशन नियमों में बड़े बदलाव


क्या है मामला- अंग्रेजी न्यूज पेपर टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर में बताया गया है कि 10 मिनट का परीक्षण कामयाब रहने पर स्पाइसजेट का विमान देहरादून से दिल्ली के लिए रवाना होगा. टेस्ट फ्लाइट के दौरान डीजीसीए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अलावा स्पाइसजेट के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

जैव ईंधन को बनाने में  रिसाइकल्ड ग्रीज, पशुओं की चर्बी आदि का इस्तेमाल होता है. यह ऊर्जा का वैकल्पिक स्रोत है. इसका इस्तेमाल पारंपरिक स्रोतों की जगह किया जा सकता है. (ये भी पढ़ें-VIDEO: इन 7 एयरलाइंस के पास है दुनिया में सबसे ज्यादा हवाई जहाज)

भारत को तेल के आयात पर काफी विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ती है. रुपये में कमजोरी से यह बोझ और बढ़ जाता है. भारत तेल के आयात में कमी लाने के लिए जैबईंधन के इस्तेमाल को बढ़ाना चाहता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2018, 7:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर