भारतीय रेलवे की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन में मिलेंगी हवाई जहाज जैसी 6 लग्जरी सुविधाएं!

पहली निजी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का टाइम टेबल आ गया है. ये ट्रेन सुबह 6:50 पर लखनऊ से निकलकर दोपहर 1:35 पर नई दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में ये ट्रेन (12586) दोपहर बाद 3:35 पर नई दिल्ली से निकलकर 10:05 पर लखनऊ पहुंचेगी.

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 4:17 PM IST
भारतीय रेलवे की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन में मिलेंगी हवाई जहाज जैसी 6 लग्जरी सुविधाएं!
दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस: भारतीय रेलवे की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन में हवाई जहाज जैसी लग्जरी
Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 4:17 PM IST
निजी ऑपरेटर के संचालन में चलने वाली पहली यात्री ट्रेन तेजस एक्सप्रेस जल्द ही लखनऊ और नई दिल्ली के बीच दौड़ेगी. मुसाफिरों को आधुनिक सुविधाएं देने के लिए भारतीय रेल ने ट्रायल बेसिस पर यह ट्रेन आईआरसीटीसी को देने का फैसला किया है.  लखनऊ से नई दिल्ली से बीच ये ट्रेन इस रूट पर चलने वाली स्वर्ण शताब्दी के मुकाबले अलग समय पर चलेगी. ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो इसमें लगी होंगी आधुनिक आरामदायक सीटें, एलईडी लाइटें, बॉयो टॉयलेट, सेंसर वाले टैप, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और मेट्रो ट्रेनों की तरह ऑटोमेटिक दरवाज़े होंगे.

रेलवे के निजीकरण की काफी समय से बात चल रही है. अब ऐसा माना जा रहा है कि देश की पहली प्राइवेट ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस हो सकती है.



(1) IRCTC 100 दिनों के भीतर इस ट्रेन का संचालन शुरू करना चाहता है. दूसरे रूट के बारे में भी जल्द फैसला लिया जा सकता है.

(2) यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के आनंद नगर रेलवे स्टेशन में पार्क है. बोली प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस ट्रेन को प्राइवेट कंपनी के हाथों में सौंप दी जाएगी.

 Indias first private train Delhi Lucknow Tejas Express schedule facilities 5 things to know nodsb
भारतीय रेलवे की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन में हवाई जहाज जैसी लग्जरी


(3) एयरप्लेन की तरह तेजस एक्सप्रेस की हर सीट पर LCD स्क्रीन लगा है. हर सीट पर अटेंडेंट बटन लगा है जिससे दबा कर आप अपनी सहायता के लिए अटेंडेंट को बुला सकते हैं.

(4) इस ट्रेन में LED लाइट लगी हुई हैं. सिगरेट स्मोकिंग को डिटेक्ट करने के लिए ऑटो डिटेक्टर लगे हुए हैं. इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. हर सीट पर चार्जिंग और यूएसबी केवल लगे हुए हैं.
Loading...

(5 ) ट्रेनों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को सौंपा जाएगा . वह लीज शुल्क समेत इसके लिए वित्तीय कंपनी आईआरएफसी को भुगतान करेगी.

(6) दिल्ली और लखनऊ के बीच 53 ट्रेनें चलती हैं, लेकिन इस रूट पर एक भी राजधानी नहीं चलती है. इस रूट की सबसे तेज ट्रेन स्वर्ण शताब्दी है जो पहुंचाने में 6.30 घंटे लेती है.

ये है इस ट्रेन के नई दिल्ली और लखनऊ पहुंचने का समय
सूत्रों के मुताबिक  12585 तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6:50 पर लखनऊ से निकलेगी और दोपहर 1:35 पर नई दिल्ली पहुंचेगी. जबकि वापसी में यह ट्रेन (12586) दोपहर बाद 3:35 पर नई दिल्ली से निकलकर 10:05 पर लखनऊ पहुंचेगी.

हालांकि सुबह 4:55 पर लखनऊ से आनंद विहार के बीच डबल डेकर ट्रेन पहले से ही चल रही है लेकिन यह बरेली मुरादाबाद होते हुए दिल्ली आती है इसलिए रेलवे को उम्मीद है कि कम समय लेने की वजह से तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में भी मुसाफिर रूचि लेंगे.

हवाई जहाज जैसी सुविधाओं से लैस होगी निजी तेजस एक्सप्रेस

आरामदायक सीटों और अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस, comfortable seats & other advanced facilities
आरामदायक सीटों और अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस


निजी हाथों में सौंपी जानी वाली पहली ट्रेन होगी लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस.
आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में लगी होंगी आधुनिक आरामदायक सीटें, एलईडी लाइटें, बॉयो टॉयलेट और सेंसर वाले टैप. ट्रेन के अंदर कहीं से भी नहीं आएगी धूल. अटेंडेंट को बुलाने के लिए बटन, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और मेट्रो ट्रेनों की तरह ऑटोमेटिक दरवाज़े.

शताब्दी के मुकाबले महंगा होगा किराया
इन तमाम सुविधाओं के लिए मुसाफिरों को अतिरिक्त किराया देना पड़ सकता है. फ़िलहाल तेजस एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से करीब 20 फीसदी ज़्यादा है. माना जा रहा है कि irctc जल्द ही किराये, खान-पान, रेलवे को चुकाने वाले हॉलेज चार्ज वगैरह के बीच संतुलन बनाते हुए इसका टेंडर जारी करेगा. जिस भी प्राइवेट पार्टी को ये ट्रेन सौंपी जाएगी वो रेलवे के रिज़र्वेशन सिस्टम पर टिकट बुक करवा सकेगा. ट्रेन में ड्राइवर और गार्ड भारतीय रेल का होगा जबकि टीटीई की जगह ट्रेन सुपरवाइजर मौजूद होगा जो कि प्राइवेट पार्टी का होगा.

ये भी पढ़ें -

बड़ी खबर! दिन में तीन तरह के हो सकते हैं बिजली के टैरिफ, जानिए मोदी सरकार का क्या है नया प्लान

NTA UGC NET Result 2019: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी आज जारी करेगी यूजीसी नेट रिजल्‍ट, ऐसे चेक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...