• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • #IndiaWantsCrypto: क्रिप्टो ट्रेडिंग में शुमार है निश्चल शेट्टी का नाम, जानिए कैसे 1000 दिन में रच डाला इतिहास

#IndiaWantsCrypto: क्रिप्टो ट्रेडिंग में शुमार है निश्चल शेट्टी का नाम, जानिए कैसे 1000 दिन में रच डाला इतिहास

निश्चल शेट्टी (Nischal Shetty)

निश्चल शेट्टी (Nischal Shetty)

#IndiaWantsCrypto: वज़ीरएक्स (WazirX) के को-फाउंडर और सीईओ निश्चल शेट्टी ने #IndiaWantsCrypto नामक एक ट्विटर अभियान शुरू किया था. इस अभियान को आज 1000 दिन पूरे हो चुके हैं. तो चलिए जानते हैं शेट्टी के इस अभियान के बारे में कुछ खास बातें...

  • Share this:

    नई दिल्ली. दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते क्रेज के बीच भारत के लोगों में भी क्रिप्टो निवेश की चाहत तेजी से बढ़ रही है. इसकी खास वजह है इससे मिलने वाला भारी मुनाफा. अगर भारतीय क्रिप्टो जगत की बात की जाए तो उसमें एक नाम शुमार है और वो है निश्चल शेट्टी का. 1 नवंबर, 2018 को वज़ीरएक्स (WazirX) के को-फाउंडर और सीईओ निश्चल शेट्टी ने #IndiaWantsCrypto नामक एक ट्विटर अभियान शुरू किया था. इस अभियान को आज 1000 दिन पूरे हो चुके हैं.

    निश्चल का इस हैशटैग को शुरू करने का मक्सद कुछ खास था जिसका पता शायद नए लोगों को न हो. तो चलिए जानते हैं शेट्टी के #IndiaWantsCrypto अभियान के बारे में कुछ खास बातें…

    1000 दिन तक हर दिन किया ट्वीट
    पिछले तीन साल में क्रिप्टो बाजार में बहुत कुछ बदला लेकिन अगर कुछ नहीं बदला तो वह है निश्चल शेट्टी ने हर दिन अपने हैशटैग #IndiaWantsCrypto के साथ एक ट्वीट किया. आज निश्चल शैटी इस महा अभियान के 1000 दिन पूरे कर रहे हैं. शायद ही ट्विटर के इतिहास में ऐसा हुआ हो कि किसी ने बिना एक भी दिन रुके लगातार 1000 दिन तक एक हैशटैग के साथ ट्वीट किया हो.

    ये भी पढ़ें: Gold News: भारत में सोने की मांग में आई तेजी, अप्रैल जून तिमाही में बढ़ी 19 प्रतिशत- जानिए वजह

    मार्केट में बिटकॉइन की बढ़ती डिमांड
    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से देश के बैंकों पर क्रिप्टो एक्सचेंजों के साथ बिजनेस करने पर रोक लगाने के बाद यह कैम्पेन शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सही जानकारी फैलाना था. भारत सरकार और सरकारी विभागों को क्रिप्टो के बारे में समझाने और सही तरह के दिशा निर्देश बनाने में जानकारी देने के उद्देश्य से निश्चल शेट्टी ने हर दिन एक ट्वीट करना शुरू किया. जिसमें क्रिप्टो और ब्लॉकचेन की जानकारी, दुनिया भर में क्रिप्टो की प्रगति और कई देशो में सरकारों द्वारा क्रिप्टो के विषय पर कानून बनाने से सम्बंधित जानकारी दी जाती थी.

    शेट्टी के अनुसार, बिटकॉइन का मूल्य उसके 100 मिलियन से यूजर नेटवर्क से प्राप्त होता है. उन्होनें ट्वीट कर कहा, “इंटरनेट की दुनिया में 4.73 अरब लोग हैं, बिटकॉइन उनमें से हर एक के लिए सुलभ है”. आज क्रिप्टो में इंटरनेट की आबादी का केवल 3% लोग हैं और अभी भी बड़ी संख्या में लोगों को इसमें प्रवेश करना है.

    शेट्टी ने बताया, क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप ग्रोथ 4 बातों पर होता है निर्भर
    बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें पिछले एक दशक में तेजी से बढ़ी हैं लेकिन कई बार इसमें तेज गिरावट भी देखी गई है. शेट्टी ने निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी में अपनी रूचि दिखाने को कहा है, शेट्टी का कहना है कि किसी भी क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप ग्रोथ चार बातों पर निर्भर होती है. नंबर ऑफ पार्टिसिपेंट्स, नंबर ऑफ प्रोजेक्ट, कैपिटल इंवेस्टमेंट और पॉजिटिव इंटेरेस्ट. उन्होनें कहा कि देखा जाए तो पिछले एक साल में इन चारों में ही तेज वृद्धि देखी गई है.

    निश्चल मानते हैं कि आने वाले समय में इंटरनेट की तरह कि क्रिप्टो की दुनिया में एक क्रांति आएगी. दुनियाभर में लोग इसको लेकर जागरूक हो रहे हैं और कई तरह के प्रोग्राम चलाएं जा रहे हैं. इतना ही नहीं हम लोगों को जागरूक करने के लिए एजुकेशन इनिशिएटिव ले रहे हैं. जहां उन्हें बारिकियों से इसके बारें में बताया जाता है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी: मोदी सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान, बेसिक सैलरी 15000 से बढ़कर हो सकती है 21000 

    सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी को लेकर कही ये बात
    हाल ही में हमने भारतीय कलाकारों को उनकी डिजिटल आर्ट को बेचने या खरीदने के लिए NFT मार्केटप्लेस को लॉन्च किया है. इसी तरह हम आगे भी नए- नए तरीके ईजाद कर रहे हैं. कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशकों का मानना ​​​​है कि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के लिए परेशानी पैदा कर सकती है. लेकिन शेट्टी इसके विपरीत मानते हैं, उनका कहना है कि भारत के लिए सीबीडीसी लाखों भारतीयों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में शामिल करने में मदद करेगा. आरबीआई को निश्चित रूप से आगे बढ़ना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज