लाइव टीवी

Indigo ने इस दिग्गज एयरलाइन के साथ किया समझौता, जानिए ​इससे क्या होगा फायदा

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 5:50 PM IST
Indigo ने इस दिग्गज एयरलाइन के साथ किया समझौता, जानिए ​इससे क्या होगा फायदा
इंडिगो एयरलाइन्स

देश की सबसे बड़ी पैसेंजर एयरलाइन इंडिगो (Indigo Airlines) ने कतर एयरवेज (Qatar Airways) के साथ कोडशेयर का समझौता किया है. इस समझौते के बाद पहली कोडशेयर फ्लाइट्स का संचालन 18 दिसंबर 2019 से होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 5:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कतर एयरवेज (Qatar Airways) ने भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर एयरलाइन ​इंडिगो (Indigo Airlines) के साथ एक नया कोडशेयर समझौता (Codeshare Deals) किया है. इस समझौते के बाद टिकटों की आज से शुरू हो गई है और पहली कोडशेयर फ्लाइट्स (Codeshare flights) का संचालन 18 दिसंबर 2019 से होगा. इस अनुबंध से कतर एयरवेज दोहा और दिल्ली, मुंबई व हैदराबाद के बीच इंडिगो की फ्लाइट्स पर अपना कोड लागू करने में सक्षम होगी. यह अनुबंध दुनिया की सर्वश्रष्ठ विमान सेवा और भारत की कम लागत की एयरलाइंस के बीच सहयोग को मजबूत करने की दिशा में पहला कदम होगा.

कतर एयरवेज के ग्रुप चीफ एक्जिक्यूटिव, अकबर अल बाकेर ने कहा, “हमें इंडिगो के साथ यह रणनीतिक समझौता करके काफी गर्व हो रहा है. इससे दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइन को विश्व के तेजी से बढ़ते एविएशन मार्केट में प्रवेश का मौका मिलेगा. यह समझौता हमारे संबंधों को मजबूत करने की दिशा में पहला कदम होगा. इससे हम दुनिया भर के यात्रियों के सफर के अनुभव को शानदार बनाने के लिए अपनी पूरक मजबूती के क्षेत्रों और संसाधनों का उपयोग मिलकर करने की आशा रखते हैं.”

ये भी पढ़ें: इस बैंक ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम! 1 दिसंबर से लगेंगे चार्ज


व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने में मिलेगी मदद
इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोणोजॉय दत्ता ने कहा, “दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस में से एक से कोडशेयर समझौता करना इंडिगो एयरलाइंस के लिए बहुत महत्वपूर्ण मौका है. इस रणनीतिक समझौते से न केवल हमारी अंतरराष्ट्रीय विमानन सेवा को मजबूती मिलेगी, बल्कि इससे देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा. बिना किसी रुकावट के आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जाने की सुविधा मिलने से व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के ज्यादा अवसर मिलेंगे. इससे ज्यादा कारोबारी और पर्यटक विमान सेवा का उपयोग करेंगे. हमें इस साझेदारी के सफल होने का पूरा विश्वास है. इससे हम कतर एयरवेज के यात्रियों के लिए अपनी ऑनटाइम फ्लाइट्स, विनम्र स्टाफ और सभी तरह की परेशानियों से मुक्त विमान सेवा के अनुभव का विस्तार करेंगे. यह एविएशन इंडस्ट्री के लिए उत्साहजनक समय है। हम दुनिया के बेहतरीन हवाई यातयात प्रणाली में से एक बनने के लिए अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने पर प्रतिबद्ध हैं.”

भारत में इन जगहों पर कतर एयरवेज का संचालन
Loading...

कतर एयरवेज इस समय दोहा से भारत में 13 जगहों के लिए अपनी 102 साप्‍ताहिक उड़ानों का संचालन कर रहा है. इसमें अहमदाबाद, अमृतसर, बेंगलुरु, चैन्ने, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, कोझिकोड, मुंबई, नागपुर और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं. एयरलाइंस का कार्गो डिविजन, कतर एयरवेज कार्गो भारत में 7 जगहों के लिए एक हफ्ते में 28 मालवाहक विमान सेवाओं का संचालन करता है. भारत के तीन टॉप कार्गो डेस्टिनेशंस में मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद शामिल है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के एक फैसले से इन चार देशों की बढ़ेगी मुश्किलें, जानें क्या है मामला?

अपने नेटवर्क का लगातार बढ़ा रही कतर एयरवेज
मौजूदा समय में कतर एयरवेज अपने हब हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (HIA) के जरिये दुनिया भर में 160 से अधिक गंतव्‍यों के लिए 250 से ज्यादा आधुनिक विमानों के बेड़े का संचालन करती है. विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती एयरलाइंस ने इस वर्ष अपने लगातार विकसित होते नेटवर्क में दुनिया की कई अन्य जगहों के लिए विमान सेवा की शुरुआत की है. इसमें रबात, मोरक्‍को, इजमीर, टर्की, माल्‍टा, दवाओ, फिलीपींस, लिस्‍बन, पुर्तगाल, मोगादिशू, सोमालिया, और लांगकावी,मलेशिया शामिल हैं. एयरलाइन अपने विस्तृत रूट नेटवर्क का विस्तार करते हुए 2019 में बोत्सवाना के गोबोरोन के लिए विमान सेवा शुरू करेगी। 2020 में कतर एयरवेज के एविएशन रूट में अंगोला के लुआंडा और जापान के ओसाका को शामिल किया जाएगा.

देश की सबसे बड़ी पैसेंजर एयरलाइन है इंडिगो
इंडिगो भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर एयरलाइन है, जिसकी अगस्त 2019 तक घरेलू बाजार में 47.0% हिस्‍सेदारी थी. यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती विमान सेवाओं में से एक है. इंडिगो का सामान्य सा फलसफा है: यात्रियों को कम किराए में ऑनटाइम सर्विस, विनम्र स्टाफ वाली किसी भी परेशानी से मुक्त विमान सेवा प्रदान की जाए. 240 से ज्यादा विमानों के बेड़े वाली, एयरलाइन रोजाना 1500 फ्लाइट्स का संचालन करती है और यह 60 घरेलू और 23 अंतराष्ट्रीय गंतव्‍यों को आपस में जोड़ती है.

ये भी पढ़ें: यहां सिर्फ 22 रुपये किलो मिल रहा प्याज, काम छोड़ सरकारी कर्मचारी लगे कतार में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 5:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...