अपना शहर चुनें

States

इंडिगो ने स्पष्ट किया, पूरे साल के लिए होगी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती

पटना से नई दिल्ली के लिए मंगलवार को इंडिंगो की एक और उड़ान
पटना से नई दिल्ली के लिए मंगलवार को इंडिंगो की एक और उड़ान

घरेलू विमान कंपनी इंडिगो ने शनिवार को स्पष्ट किया कर्मचारियों को वेतन में 25 फीसदी की कटौती को पूरे वित्त वर्ष यानी 2020-21 के लागू होगा. कंपनी ने कर्मचारियों को आंतरिक ई-मेल के जरिए यह जानकारी दी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो (Indigo) ने शनिवार को स्पष्ट किया है कि उसके वरिष्ठ कर्मचारियों (Senior Employees) के वेतन में 25 फीसदी की कटौती पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए लागू होगी. कंपनी ने कहा है कि इन कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल करने का फैसला वित्त वर्ष के अंत में किया जाएगा.

शुक्रवार को कंपनी ने कटौती की घोषणा की थी
इंडिगो ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के वेतन में पांच से 25 फीसदी की कटौती की घोषणा की थी. इसके अलावा कंपनी ने वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए मई, जून और जुलाई में बिना वेतन अवकाश कार्यक्रम की भी घोषणा की थी.

कर्मचारियों को ई-मेल के जरिये दी जानकारी
एयरलाइन ने यह घोषणा कर्मचारियों को भेजे गए आंतरिक ई-मेल के जरिये की है. हालांकि, इस मामले में कंपनी कई बार रुख में बदलाव करती रही है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लॉकडाउन के चलते सभी वाणिज्यिक उड़ानें बंद हैं. इससे घरेलू एयरलाइंस के समक्ष बड़ा संकट पैदा हो गया है.



यह भी पढ़ें: कोरोना की मार से निपटने के लिए कर्मचारी एसोसिएशन ने ​थमाई इन मांगों की लिस्ट

इसमें एयरलाइन ने कहा है कि वेतन में कटौती मई से पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में लागू रहेगी. कंपनी कर्मचारियों को अप्रैल माह के पूरे वेतन का भुगतान पहले ही कर चुकी है.

सबसे पहले 19 मार्च को कंपनी ने वेतन कटौती का ऐलान
एयरलाइन ने सबसे पहले 19 मार्च को कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की थी. उस समय यह तय हो गया था कि कोविड-19 की वजह से बड़े संकट की स्थिति बनने वाली है. हालांकि, बाद में ‘सरकार की इच्छा के अनुसार’ कंपनी ने वेतन कटौती की घोषणा को वापस ले लिया था.

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत! होम लोन पर फिर मिल सकती है सब्सिडी

कर्मचारियों को मार्च और अप्रैल का पूरा वेतन मिला
इसके बाद शुक्रवार सुबह एयरलाइन ने कहा कि उसने पहले जो वेतन कटौती की घोषणा की है, उसे वह मई से लागू करेगी. इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) रोनोजॉय दत्ता ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा कि हमने मार्च और अप्रैल माह का पूरा वेतन दे दिया है. लेकिन हमारे पास मई से वेतन कटौती की मूल घोषणा को लागू करने के अलावा विकल्प नहीं है.

इसके बाद शुक्रवार रात को भेजे ई-मेल में एयरलाइन ने कर्मचरियों को स्पष्ट किया कि यह वेतन कटौती पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए होगी. कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल करने पर कंपनी ने कहा है कि इस बारे में फैसला चालू वित्त वर्ष के अंत तक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  कोरोना संकट में सरकार ले रही है 12 लाख करोड़ रुपये, जानिए क्या होगा आप पर असर?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज