इंदिरा गांधी का JRD Tata को लिखा खत हुआ वायरल, परफ्यूम से लेकर मिलने तक का है जिक्र, पढ़ें यह पत्र

इस खत के पहले ही पैराग्राफ में इंदिरा गांधी ने लिखा है...मैं परफ्यूम से बहुत रोमांचित हूं..बहुत-बहुत धन्यवाद! मैं आमतौर पर परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करती, लेकिन अब निश्चित रूप से प्रयोग करूंगी..

इस खत के पहले ही पैराग्राफ में इंदिरा गांधी ने लिखा है...मैं परफ्यूम से बहुत रोमांचित हूं..बहुत-बहुत धन्यवाद! मैं आमतौर पर परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करती, लेकिन अब निश्चित रूप से प्रयोग करूंगी..

  • Share this:
    नई दिल्ली. 'आओ और मुझसे मिल सकते हो आप.. जब भी आप अपना कोई विचार व्यक्त करना चाहते हैं.. फिर चाहे वह अनुकूल है या आलोचनात्मक...' ये लाइन उस खत की पंक्तियां हैं जो 5 जुलाई 1973 को तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi ) द्वारा लिखी गई थीं. उनका यह खत टाटा ग्रुप (Tata Group )ऑफ कंपनीज के मालिक जेआरडी टाटा (JRD Tata) के लिए था. अब यह खत तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे आरपीजी एंटरप्राइजेज (RPG Enterprises) के अध्यक्ष हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने भी शेयर किया है. उन्होंने इंदिरा गांधी द्वारा टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक जेआरडी टाटा के लिए लिखी गई खत को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा- "एक शक्तिशाली प्रधान मंत्री और एक दिग्गज उद्योगपति के बीच एक बहुत ही पसर्नल खत.. Sheer class!



    जानें इस खत में क्या सब लिखा है?
    इस खत के पहले ही पैराग्राफ में इंदिरा ने लिखा है...मैं परफ्यूम से बहुत रोमांचित हूं..बहुत-बहुत धन्यवाद! मैं आमतौर पर परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करती. इस 'ठाठ' दुनिया से इतनी कटी हुई हूं कि मुझे इसके बारे में ज्यादा पता भी नहीं है. लेकिन अब से मैं इसे निश्चित रूप से प्रयोग करूंगी.
    इसके दूसरे पैराग्राफ में वह लिखती हैं...आपसे मिलकर अच्छा लगा. कृपया लिखित में सूचित करें जब आप आना चाहते हैं और मिलना चाहते हैं, जब आप कोई विचार व्यक्त करना चाहते हैं- अनुकूल या आलोचनात्मक. आपको और Thelly को शुभकामनाएं...Yours sincerely, Indira Gandhi.

    ये भी पढ़ें- #Tatastories: कहानी उस महिला की जिसने टाटा की कंपनी को डूबने से बचाने के लिए बेच डाला था अपना बेशकीमती सामान

    वायरल खत के बारे में क्या कह रहे हैं लोग?
    हर्ष गोयनका सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह रोजमर्रा की घटनाओं से लेकर पुराने संदर्भों और कई अन्य चीजों के बारे में ट्वीट करते रहते हैं. अब इस उनके इस खत वाले ट्वीट को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं. वे इस पर अपनी राय रख रहे हैं. आइए जानते हैं क्या कह रहे हैं लोग..
    एक यूजर ने लिखा, "ओह गोयनकाजी आप एक के बाद एक रत्न ला रहे हैं. बहुत अच्छा शेयर. कितने अच्छे लोग थे."


    जेआरडी टाटा अक्सर अपने हाथों में पत्रों के विपुल लेखक थे. उन्होंने अपने परिवार, सहकर्मियों, सहयोगियों और जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी जैसे समकालीन नेताओं के साथ नियमित रूप से पत्र-व्यवहार किया.



    वह महान नेता थीं और गोयनका, बिड़ला, टाटा और बजाज उद्योगपति परिवार दुनिया का गौरव हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.