Home /News /business /

राहुल बजाज के नाम को लेकर नेहरू से नाराज हो गई थीं इंदिरा गांधी, ये है दिलचस्प किस्सा

राहुल बजाज के नाम को लेकर नेहरू से नाराज हो गई थीं इंदिरा गांधी, ये है दिलचस्प किस्सा

इंदिरा गांधी की इच्छा थी कि वह अपने बेटे का नाम राहुल रखें.

इंदिरा गांधी की इच्छा थी कि वह अपने बेटे का नाम राहुल रखें.

कमलनयन बजाज के पहले बेटे के लिए राहुल बजाज (Rahul Bajaj) नाम जवाहर लाल नेहरू ने खुद चुना था. इसे लेकर उनकी बेटी इंदिरा गांधी नाराज हो गई थीं. दरअसल, इंदिरा की इच्छा थी कि वह अपने बेटे का नाम राहुल रखें.

नई दिल्ली. बजाज ग्रुप (Bajaj Group) के पूर्व चेयरमैन और बिजनेसमैन राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार (12 फरवरी, 2022) को निधन हो गया. 83 साल के राहुल बजाज ने पुणे में अंतिम सांस ली. वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे. वह करीब 5 दशक तक बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े रहे.

आइए जानते हैं राहुल बजाज के नाम से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा. आखिर क्यों राहुल के नाम को लेकर इंदिरा गांधी नाराज हो गई थी.

इंदिरा गांधी और राहुल बजाज के पिता एक ही स्कूल में पढ़ते थे
राहुल बजाज के पिता का नाम था कमलनयन बजाज (Kamalnayan Bajaj) और माता का नाम था सावित्री बजाज (Savitri Bajaj). राहुल बजाज के दादा जमनालाल बजाज (Jamnalal Bajaj) को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) अपना पांचवां बेटा मानते थे. जमनालाज बजाज भारत के पहले प्रधानमंत्री बने जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के भी अच्छे दोस्त थे. कमलनयन बजाज और भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) एक ही स्कूल में पढ़ते थे.

ये भी पढ़ें- लंबी है राहुल बजाज को मिलने वाले पुरस्कारों की लिस्ट, यहां जानिए उनकी पूरी कहानी

अपने बेटे का नाम राहुल रखना चाहती थी इंदिरा गांधी
भारतीय बिजनेस जगत की श्रेष्ठ कहानियां’ (मंजुल पब्लिशिंग) नामक पुस्तक के मुताबिक, कमलनयन बजाज के पहले बेटे के लिए ‘राहुल’ नाम जवाहरलाल नेहरू ने खुद चुना था. इसे लेकर उनकी बेटी इंदिरा गांधी नाराज हो गई थीं. दरअसल, इंदिरा की इच्छा थी कि वह अपने बेटे का नाम राहुल रखें. बाद में इंदिरा के पोते का नाम राहुल गांधी रखा गया. खास बात है कि राहुल बजाज ने अपनी पहली संतान का नाम राजीव (राजीव बजाज) रखा.

Tags: Bajaj Group, Business news in hindi, Indira Gandhi, Jawahar Lal Nehru

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर