12 साल बाद आज पेप्सीको के CEO पद से हटेंगी इंदिरा नूयी

इंदिरा नूयी (फाइल फोटो)

इंदिरा नूयी 24 साल से कंपनी में काम करने के बाद पद से हट रही हैं. इस 24 साल के सेवा काल में वह 12 साल सीईओ रही.

  • Share this:
    अमेरिका की पेय पदार्थ बनाने वाली इस कंपनी की बागडोर 12 साल संभालने के बाद नूयी बुधवार को पद से हट रही हैं. भारतीय मूल की पेप्सीको की सीईओ इंद्रा नूयी ने कहा है कि उनके भीतर अभी काफी ‘ऊर्जा’ है और आने वाले समय में वह कुछ अलग करना तथा परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहती हैं.

    चेन्नई में जन्मीं नूयी जब 2006 में पेप्सीको की सीईओ बनीं तब उन्होंने कारपोरेट अमेरिका के लंबे समय से चल रहे बंधन को तोड़ा और लाखों युवा भारतीयों को अपने सपने को पूरा करने के लिये प्रेरित किया. पेप्सीको की 2018 की तीसरी तिमाही के फाइनेंशियल रिज़ल्ट को लेकर आयोजित कॉन्फ्रेन्स काल में अपने समापन संबोधन में उन्होंने कहा, ‘‘आपको पता है सीईओ के रूप में 12 साल लंबा समय है और आज भी मेरे भीतर काफी ऊर्जा है. मैं अपने जीवन में कुछ अलग करना चाहती हूं. अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहती हूं और पेप्सीको में अगली पीढ़ी को एक महान कंपनी की अगुवाई का मौका देना चाहती हूं.’’

    ये भी पढेंः भारतीय अर्थव्यवस्था शानदार प्रगति कर रही है: इंद्रा नूयी

    नूयी ने कहा कि पेप्सीको की अगुवाई करने का मौका और मौजूदा निदेशक मंडल, कार्यकारी और सहयोगी, शेयरधारकों एवं अन्य संबंधित पक्षों समेत बेहतरीन लोगों के साथ काम करना उनके लिये गर्व की बात रही है.

    पढ़ेंः इंदिरा नूयी की क्रिकेट में एंट्री, बनीं ICC की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक

    वह 24 साल से कंपनी में काम करने के बाद पद से हट रही हैं. इस 24 साल के सेवा काल में वह 12 साल सीईओ रही. वह 2019 की शुरूआत तक कंपनी की चेयरपर्सन रहेंगी ताकि जिम्मेदारी को बिना किसी समस्या के ट्रांसफर किया जा सके.

    ये भी पढेंः डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक सलाहकार समिति में इंदिरा नूई, हिलेरी की हैं समर्थक

    उल्लेखनीय है कि पेप्सीको के निदेशक मंडल ने इस साल अगस्त में नूयी के उत्तराधिकारी के रूप में रामोन लागुआर्ता का चयन किया. वह 62 साल की नूयी का स्थान लेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.