लाइव टीवी

लॉकडाउन के बाद कार चलाना होगा सस्ता! सरकार का बड़ा फैसला

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 9:55 AM IST
लॉकडाउन के बाद कार चलाना होगा सस्ता! सरकार का बड़ा फैसला
CNG और PNG की कीमतों में बड़ी कटौती

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने CNG और PNG की कीमतों में कटौती की है. नई दरें 3 अप्रैल सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. आपको बता दें कि PNG गैस को पाइप्ड नेचुरल गैस कहते है. इससे अब घरों में खाना पकाने के लिए यूज किया जाता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को CNG और PNG के दामों में कटौती की है. IGL ने बताया है कि नई दरें 3 अप्रैल सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. इसका मतलब साफ है कि लॉकडाउन के बाद CNG कार चलाना सस्ता हुआ. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, CNG के दाम में 3.2 रुपये प्रति किलो और घरों में पहुंचाए जाने वाले पाइप्ड गैस (PNG) के दाम में 1.55 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्युबिक मीटर की कटौती की गई है. दोनों दरें नई दिल्ली के लिए लागू होंगी.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG की कीमतों में 3.60 रुपये प्र​ति किलोग्राम की कटौती की गई है. 1 अप्रैल को छमाही रिवीजन में डोमेस्टिक नेचुरल गैस की कीमतों में 26 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: कल से खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार, इन लोगों को करना होगा इंतजार



क्या हैं नया भाव



इस कटौती के बाद अब राजधानी दिल्ली में एक किलोग्राम CNG का भाव 42 रुपये हो गया है. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह भाव 47.74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. यहां PNG की नई कीमत 1.65 रुपये प्रति क्युबिक मीटर है. मुजफ्फरनगर में 56.65 रुपये किलो, करनाल में 49.85 रुपये किलो और गुरुग्राम में 54.15 रुपये किलो CNG मिलेगी.

हर 6 महीने पर ​तय होते हैं दाम
गौरतलब है कि नेचुरल गैस (Natural Gas) के दाम हर साल एक अप्रैल और एक अक्टूबर को तय किए जाते हैं. 1 अप्रैल को कीमत की समीक्षा के बाद ये कटौती का ऐलान किया गया है. नेचुरल गैस का इस्तेमाल उर्वरक और बिजली उत्पादन में किया जाता है.

ये भी पढ़ें: अप्रैल में आपके पड़ोस वला बैंक कब-कब रहेगा बंद, RBI की लिस्ट में देखें

PM-किसान स्कीम: किसानों के बैंक अकाउंट में भेजे गए 5,125 करोड़ रुपये

कंपनियों का सरकार से सवाल सैलरी देने के पैसे कहां से लाएं, जब ठप पड़ा है काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 9:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading