IndusInd Bank का लाखों ग्राहकों को तोहफा, अब सिंगल विंडो पर मिलेंगे ये सभी सुविधाएं

इंडसइंड बैंक RBI के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है.
इंडसइंड बैंक RBI के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है.

प्राइवेट सेक्टर का इंडसइंड बैंक RBI के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है. बैंक के एए फ्रेमवर्क पर लाइव होने से ग्राहकों को सिंगल विंडो पर कई खास सुविधाएं मिल जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 5:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: प्राइवेट सेक्टर का इंडसइंड बैंक RBI के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है. बैंक के एए फ्रेमवर्क पर लाइव होने से ग्राहकों को सिंगल विंडो पर कई खास सुविधाएं मिल जाएंगी. इसमें बैंक ग्राहकों को स्टेटमेंट, इन्वेसटमेंट, म्यूचुअल फंड और क्रेडिट कार्ड तक की सुविधा देंगे. बैंक के इस कदम से ग्राहकों को अपने पैसों से जुड़ा कोई भी फैसला लेने में काफी आसानी हो जाएगी.

आपको बता दें ये डिजिसहमति के साथ फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन प्रोवाइडर (एफआईपी) के रूप में लाइव हुआ है. डिजिसहमति एक सेल्फ-ऑर्गेनाइज्ड अकाउंट एग्रीगेटर इकोसिस्टम सेट-अप है.

बिना फिजिकल डॉक्युमेंट के होंगे काम
एफआईपी के रूप में इंडसइंड बैंक ग्राहकों को उनकी सहमति के आधार पर फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन यूजर्स (FIUs) के साथ एए इकोसिस्टम पर सुरक्षित तरीके से अपनी वित्तीय जानकारी साझा करने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा अगर कोई बैंक एक बार वित्तीय संस्थानों के एए फ्रेमवर्क पर लाइव हो जाता हो तो इससे लोन लेने और दूसरे फाइनेंशियल कामों के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंट्स जमा करने की जरूरत भी खत्म हो जाती है.
यह भी पढ़ें: साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड: अब बैंक खाते से पैसे चोरी होने पर 12615 एक्सपर्ट दिलाएंगे आपके पैसे वापस



ग्राहक चुन सकेंगे पसंदीदा प्रोडक्ट
इंडसइंड बैंक कंज्यूमर बैंकिंग के हेड सौमित्र सेन के मुताबिक, इंडसइंड बैंक में हमेशा ग्राहक सशक्तिकरण के लिए प्रौद्योगिकी में नई टेक्नोलॉजी पर फोकस किया है. अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क के जरिए ग्राहक अपनी पसंदीदा सर्विस को आसानी से चुन सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम इस यात्रा में DigiSahamati फाउंडेशन के साथ सहयोग करने को लेकर खुश हैं.



यह भी पढ़ें: इस तरह ऑनलाइन बुक करें अपना LPG रसोई गैस सिलिंडर, मिलेगा 50 रुपये सस्ता

बैंक और ग्राहकों का बचेगा टाइम
बता दें बैंक की इस उपलब्धि का सीधा फायदा ग्राहकों को होगा. बैंक अब से फिजिकल डॉक्यूमेंट्स जमा करने वाले टाइम टेंकिंग प्रोसेस को खत्म कर देगा. इससे ग्राहक और बैंकों दोनों का समय बचेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज