लाइव टीवी

लॉकडाउन के बीच कई बैंकों ने शुरू नई सर्विस: घर बैठे Video से खुलेगा खाता, निपटा सकेंगे ये काम

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 6:54 PM IST
लॉकडाउन के बीच कई बैंकों ने शुरू नई सर्विस: घर बैठे Video से खुलेगा खाता, निपटा सकेंगे ये काम
शुरू हुई Video KYC

इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) नए ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए Video KYC की सुविधा लेकर आया है. इसके अलावा बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले ग्राहकों को भी यह सुविधा मिल सकेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) ने भी अपनी ‘Video KYC’ सुविधा देने का ऐलान किया है. बैंक द्वारा इस सुविधा को लाने के बाद सेविंग्स अकाउंट (Indusind bank Savings Account) खोलने वाले ग्राहकों को सहूलियत मिल सकेगी. इंडसइंड बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले ग्राहकों को भी इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा. आपको बता दें कि देश में कई और बैंकों ने हाल में ये सर्विस शुरू की है.

इंडसइंड बैंक का ‘Video KYC’ सिस्टम फुली इंटीग्रेटेड होगा जो कि बिना किसी कॉन्टैक्ट के ग्राहकों को डिजिटल अकाउंट की सुविधा प्रदान करेगा. इसके जरिए फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा भी कुछ ही स्टेप्स में प्राप्त की जा सकेगी. क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

ग्राहकों को मिलेगी सहूलियत
इंडसइंड बैंंक में कंज्यूमर बैंकिंग प्रमुख सौमित्र सेन ने कहा कि हम लगातार इनोवेटिव तकनीक का इस्तेमाल करने में आगे रहे हैं ताकि ग्राहकों को सहूलियत मिल सके और उनका बैंकिंग सिस्टम की सुविधा लेना आसान हो. वीडियो बैंकिंग के जरिए हम ग्राहकों की अन्य वित्तीय जरूरतों का भी खयाल रखना चाहते हैं. ‘Video KYC’ की सुविधा आ जाने के बाद नए ग्राहकों को बैंक से जुड़ने में आसानी हो जाएगी.



यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच 10000 रु प्रति महीना की गारंटीड कमाई वाली स्कीम में लगाए पैसा



घर या ऑफिस से ही हो जाएगा काम
इंडसइंड वीडियो केवाईसी (Indusind Video KYC) सुविधा के जरिए ग्राहक लाइव वीडियो बेस्ड इंटरफेस के जरिए बैंक से जुड़ सकेंगे. इसमें उन्हें पहले की तरह डॉक्युमेंट्स ऑथेन्टिकेट कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इस सुविधा के तहत नए ग्राहक इंडसइंड बैंक में अपना सेविंग्स अकाउंट खोल सकेंगे. इस काम के लिए उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वो घर या ऑफिस में बैठे ही अपना काम पूरा कर सकेंगे.

सेविंग्स अकाउंट खोलने के अलावा इंडसइंडस बैंक ने बैंक बाजार के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ताओं को भी ऐसी ही सुविधा प्रदान करेगा. बैंक का दावा है कि बैंकिंग इंडस्ट्री में यह अपनी तरह की पहली पहल है. बता दें कि हाल ही में रिज़र्व बैंक ने वीडियो केवाईसी के लिए गाइडलाइंस जारी किया था ताकि ग्राहकों के क्रेडेंशियल्स को वेरिफाई किया जा सके.

वीडियो के जरिए कैसे पूरी होगी केवाईसी
वीडियो केवाईसी प्रोसेस के लिए ग्राहकों को बैंक द्वारा SMS या ईमेल के जरिए एक लिंक भेजा जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ग्राहक वीडियो केवाईसी वेबपेज पर पहुंच जाएगा. इसके बाद ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर इस ओटीपी के जरिए ऑथेन्टिकेट किया जाएगा. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ग्राहक को वीडियो केवाईसी एजेंट से कनेक्ट कर दिया जाएगा. ये एजेंट ग्राहक को पैन, फोटो, सिग्नेचर, लोकशन ​आदि को वीडियो के जरिए वेरिफाई करेगा.

यह भी पढ़ें: घर बैठे अपने EPF अकाउंट में KYC को कैसे करें ऑनलाइन अपडेट, जानें पूरा प्रोसेस
First published: May 21, 2020, 6:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading