• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • इकोनॉमी के मोर्चे पर सरकार को बड़ी राहत, जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में 11.5 फीसदी की बढ़ोतरी

इकोनॉमी के मोर्चे पर सरकार को बड़ी राहत, जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में 11.5 फीसदी की बढ़ोतरी

फोटो क्रेडिट- एपी

फोटो क्रेडिट- एपी

एनएसओ (NSO) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई के महीने में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (Industrial Production) में 11.50 फीसदी की तेजी रही.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इकोनॉमी के मोर्चे पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है. दरअसल, देश के इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (Industrial Production) में जुलाई में 11..5 फीसदी की वृद्धि हुई है. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़े के अनुसार जुलाई 2020 में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में 10.50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

    नेशनल स्टैटिक्स ऑफिस यानी एनएसओ (NSO) की ओर से जारी इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (Index of Industrial Production) के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई के इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में जून 2021 के मुकाबले 7.2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है.

    ये भी पढ़ें- बेहद कम पैसों में करें कश्मीर की सैर, फ्लाइट से यात्रा समेत होटल में रहने-खाने की पूरी व्यवस्था, IRCTC दे रहा मौका

    मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 10.5 फीसदी की तेजी
    जुलाई में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ सबसे ज्यादा 10.5 फीसदी रही. जुलाई में माइनिंग में प्रोडक्शन 19.5 फीसदी और पावर जेनरेशन 11.1 फीसदी बढ़ा है.

    34.1 फीसदी रही अप्रैल-जुलाई के दौरान आईआईपी की ग्रोथ
    इस साल अप्रैल-जुलाई के दौरान आईआईपी की ग्रोथ 34.1 फीसदी रही. जबकि पिछले साल इस दौरान आईआईपी की ग्रोथ में 29.3 फीसदी की गिरावट आई थी. पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन पर तगड़ी मार पड़ी थी. उस वक्त आईआईपी की ग्रोथ 18.7 फीसदी घट गई थी. अप्रैल 2020 में आईआईपी की ग्रोथ और गिरकर -57.3 फीसदी रही थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज