इंडस्ट्रियलिस्ट कुमार मंगलम बिड़ला के दादा बसंत बिड़ला का 98 साल की उम्र में निधन

इंडस्ट्रियलिस्ट कुमार मंगलम बिड़ला के दादा और बीके बिड़ला ग्रुप कंपनीज के चेयरमैन बीके बिड़ला का निधन हो गया है. वो 98 साल के थे.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:58 PM IST
इंडस्ट्रियलिस्ट कुमार मंगलम बिड़ला के दादा बसंत बिड़ला का 98 साल की उम्र में निधन
बीके बिड़ला ग्रुप कंपनीज के चेयरमैन BK बिड़ला का निधन
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:58 PM IST
इंडस्ट्रियलिस्ट कुमार मंगलम बिड़ला के दादा और बीके बिड़ला ग्रुप कंपनीज के चेयरमैन बीके बिड़ला का निधन हो गया है. वो 98 साल के थे. उनका पूरा नाम बसंत कुमार बिड़ला है. बीके बिड़ला घनश्यामदास बिड़ला के सबसे छोटे बेटे थे. वो सिर्फ 15 साल की उम्र से कारोबार के साथ जुड़ गए थे. बीके बिड़ला ग्रुप की कंपनियों में सेंचुरी टेक्सटाइल्स और केसोराम शामिल हैं.

15 साल की उम्र में केसोराम इंडस्ट्रीज को संभाला
बीके बिड़ला ने सिर्फ 15 साल की उम्र में ही केसोराम इंडस्ट्रीज का कारोबार संभाल लिया था. उन्होंने खुद के प्रयासों से सेंचुरी टेक्सटाइल्स कंपनी को खड़ा कर उसके कारोबार को बढ़ाया. उनको केसोराम इंडस्ट्रीज में 1940 में डायरेक्टर का पद संभाला था. बीके बिड़ला सेंचुरी एंका, सेंचुरी टेक्सटाइल्स, जय श्री टी और बीके बिड़ला फाउडेंशन जैसी कंपनियों में कई पद संभाल चुके थे.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! इतने रुपये तक महंगी हुई CNG, 15 महीने में 7वीं बार बढ़े दाम

ग्रुप में ये कंपनियां थीं शामिल
गौरतलब है कि बसंत बिड़ला कोलकाता बेस्ड केसोराम इंडस्ट्रीज, जयश्री टी, सेंचुरी टेक्सटाइल्स और अन्य कई कंपनियों की अगुआई कर रहे थे. उनका जन्म वर्ष 1921 में हुआ था और वह उद्योगपति घनश्याम दास बिड़ला के छोटे बेटे थे. बसंत बिड़ला का विवाह एक्टिविस्ट और लेखक ब्रजलाल बियानी सरला से हुआ था. उनके एक पुत्र आदित्य बिड़ला और दो बेटियां जयश्री मोहता और मंजूश्री खेतान हैं. उनकी पत्नी का निधन पहले ही हो चुका है.

ये भी पढ़ें-टोल प्लाजा पर भीड़ घटाने के लिए सकार ने बनाया ये प्लान!
Loading...

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
First published: July 3, 2019, 5:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...