लाइव टीवी

GDP के आंकड़ों पर वित्त मंत्री ने कहा- ये आंकड़े भरोसा जगाने वाले है

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 2:42 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कॉरपोरेट सेक्टर के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड सीएनबीसी टीवी18 इंडिया बिजनेस लीडर्स ( IBLA Awards) में बताया कि जनवरी के जीडीपी विकास दर आंकड़ों से अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छे संकेत मिले हैंं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 2:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने GDP के आंकड़ों पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि ये आंकड़े भरोसा जगाने वाले है. मौजूदा वर्ष के तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर-दिसंबर में देश की आर्थिक विकास दर ग्रोथ (India GDP Growth At 4.7% In Q3) 4.5 फीसदी से बढ़कर 4.7 फीसदी हो गई है. वित्त मंत्री ने जीडीपी आंकड़ों पर बोलते हुए कहा कि तीसरी तिमाही के नंबर्स से खास उम्मीद नहीं थी.  खुशी है कि जीडीपी की संख्या अर्थव्यवस्था में कुछ स्थिर है.

उन्होंने कहा- जब इंडस्ट्री के पास मौके होते है तभी सरकार मदद करती है. उन्होंने कहा कि ये तब और आसान हो जाता है जब इंडस्ट्री की ओर से बताया जाता है कि उसे किस तरह की मदद चाहिए और कैसे की जा सकती है. वित्त मंत्री ने ये बातें कॉरपोरेट सेक्टर में सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड सीएनबीसी टीवी18 इंडिया बिजनेस लीडर्स में कही है.

आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष के तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर-दिसंबर में देश की आर्थिक जीडीपी विकास दर (India GDP Growth At 4.7% In Q3) 4.5 फीसदी से बढ़कर 4.7 फीसदी हो गई है. इससे पहले जुलाई-सितंबर तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ घटकर 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गया थी. एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि आर्थिक आंकड़ों में सुधार अच्छा संकेत है. लेकिन इसके 5 फीसदी के ऊपर जाने पर ग्रोथ की पूरी पिक्चर साफ होगी.

ये भी पढ़ें-CNBC-TV18 IBLA 2020: Microsoft के सत्या नडेला को मिला ग्लोबल आइकॉन ऑफ द ईयर अवॉर्ड 



निवेश के लिए भारत सबसे बेहतर जगह- वित्त मंत्री ने कहा कि G-20 बैठक में कई बड़े इन्वेस्टर्स से मुलाकात हुई. ये सभी भारत में पैसा लगाने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, भारत में ग्रोथ की अपार संभावनाएं है. भारत में जो भी निवेश करना चाहता है उसके लिए बैंक तैयार है. लेकिन इससे पहले हमे अपनी मौजूदा समस्याओं से निपटना होगा. जल्द एनपीए पर तेजी से काबू पाना होगा.

ये भी पढ़ें-इस डर से देश में 70 फीसदी सस्ता हुआ चिकन, बिक्री हुई आधी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 7:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर