लाइव टीवी

खुलासा! कश्मीर नहीं पाकिस्तानियों को चाहिए खाना, बेरोज़गारी-महंगाई से जूझ रहे लोग

भाषा
Updated: November 1, 2019, 7:44 PM IST
खुलासा! कश्मीर नहीं पाकिस्तानियों को चाहिए खाना, बेरोज़गारी-महंगाई से जूझ रहे लोग
पाकिस्तान में लोगों को महंगाई और बेरोजगारी की सबसे अधिक चिंता

गलप इंटरनेशनल (Gallup International) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि पाकिस्तान (pakistan) की जनता को कश्मीर की नहीं बल्कि सबसे ज्यादा चिंता आसमान छूती महंगाई (Inflation) और बेरोजगारी (Unemployment) की सता रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान की जनता को कश्मीर की नहीं बल्कि सबसे ज्यादा चिंता आसमान छूती महंगाई (Inflation) और बेरोजगारी (Unemployment) की सता रही है. गलप इंटरनेशनल (Gallup International) ने आर्थिक संकट (Economic Crisis in Pak) से जूझ रहे देश के सभी चार प्रांतों में एक सर्वेक्षण करवाया है जिसमें यह पता चला है. ‘गलप ऐंड गिलानी पाकिस्तान’ की ओर से किया गया यह अध्ययन मंगलवार को प्रकाशित हुआ. इसमें बताया गया कि अध्ययन में शामिल 53 फीसदी लोगों का मानना है कि देश के सामने सबसे बड़ी समस्या अर्थव्यवस्था और बढ़ती महंगाई है.

कश्मीर के मुद्दे पर केवल 8 फीसदी पाकिस्तानियों ने जताई सहमति
सर्वेक्षण के मुताबिक महंगाई के बाद 23 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी, चार फीसदी ने भ्रष्टाचार और चार फीसदी ने जल संकट को चिंता का विषय बताया. पाकिस्तान सरकार कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए जहां हर संभव प्रयास कर रही है वहीं सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से महज आठ फीसदी ने कश्मीर मुद्दे का नाम लिया.

ये भी पढ़ें: SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों को किया सावधान! ये SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट


IMF भी पाकिस्तान को कर चुका है आगाह
सर्वेक्षण में लोगों ने राजनीतिक अस्थिरता, बिजली का संकट, डेंगू तथा अन्य मुद्दों का भी नाम लिया. सर्वेक्षण के लिए बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध के लोगों से बात की गई. बीते कुछ वर्षों से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था संकट में है. जुलाई में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा था कि पाकिस्तान कमजोर और असंतुलित विकास के कारण उल्लेखनीय आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है और देश की अर्थव्यवस्था इस अवस्था में है कि उसे सुधार की दिशा में महत्वाकांक्षी तथा बड़े कदम उठाने की जरूरत है.
Loading...

11 फीसदी के पार है पाकिस्तान में महंगाई दर
हाल ही में जारी आकंड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान में साल दर साल के हिसाब से महंगाई दर (Inflation) बढ़कर 11.4 फीसदी हो गई है. पाकिस्तानी अखबार द डॉन ने अपनी एक रिपोर्ट में पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (Pakistan Statistics Bureau) के हवाले से यह जानकारी दी है. पिछली बार की तुलना में इस बार पाकिस्तान में महंगाई 0.77 फीसदी बढ़ी है. इसके पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अनुमान लगाया था कि सितंबर माह के दौरान ​पाकिस्तान की महंगाई दर 13 फीसदी तक जा सकती है. हालांकि, पाकिस्तानी सरकार ने इसे 11 फीसदी के करीब रहने का अनुमान लगाया था.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम! अब बांस की खेती से हर साल होगी 3.5 लाख की कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 6:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...