Home /News /business /

inflation hurt cab ride become costly in delhi ncr from today uber increase fare by 12 percent prdm

महंगाई का झटका! दिल्‍ली-एनसीआर में भारी पड़ेगा अब कैब का सफर, CNG महंगी होने पर कंपनियों ने बढ़ा दिया किराया

कंपनियों ने महज 5 सप्‍ताह में सीएनजी के दाम 8 बार बढ़ाए हैं.

कंपनियों ने महज 5 सप्‍ताह में सीएनजी के दाम 8 बार बढ़ाए हैं.

दिल्‍ली-एनसीआर में CNG के दाम लगातार बढ़ने से परेशान ऑटो, टैक्‍सी चालकों ने किराये में वृद्धि की मांग की थी. इसे देखते हुए प्रमुख कैब एग्रीगेटर कंपनी उबर ने अपने किराये में मंगलवार से 12 फीसदी का इजाफा कर दिया है. आज से दिल्‍ली-एनसीआर में कैब का सफर महंगा हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर में CNG की लगातार बढ़ती कीमतों की मार वाहन चालकों के बाद अब सवारियों पर भी पड़ने वाली है. कैब एग्रीगेटर कंपनियों ने किराये में जोरदार वृद्धि करना शुरू कर दिया है.

प्रमुख कैब एग्रीगेटर कंपनी उबर ने अपने किराये में 12 फीसदी का बड़ा इजाफा कर दिया है. CNG के दाम लगातार बढ़ने से कैब व ऑटो चालकों ने किराये में भी वृद्धि की मांग उठाई थी. अभी तक ऑफलाइन बुकिंग लेने वाले ऑटो और टैक्‍सी चालकों ने ही किराये में वृद्धि की थी, लेकिन उबर के इस कदम के बाद अब ऑनलाइन कैब बुक करना भी महंगा हो गया है. इसका सीधा असर पहले ही महंगाई झेल रहे आम आदमी पर दिखेगा.

ये भी पढ़ें – RBI MPC Meeting : महंगाई ने बदल दिए रिजर्व बैंक के सभी आंकड़े, घटाना पड़ा विकास दर का अनुमान

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में उबर के एप से कैब बुक करना महंगा हो गया है. अनुमान है कि जल्‍द ही ओला भी अपने पार्टनर ड्राइवर की मांग को देखते हुए किराये में वृद्धि करेगी.

मार्च से 12.48 रुपये महंगी हुई CNG
दिल्‍ली-एनसीआर में मार्च से अब तक CNG की कीमतों में 12.48 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो चुकी है. अभी दिल्‍ली में CNG 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट बिक रही. इस कारण ऑटो और कैब चालकों के लिए पुरानी दरों पर सवारियां ढोना मुश्किल हो रहा था. उन्‍होंने दिल्‍ली सरकार से ऑटो का किराया बढ़ाने की मांग करने के साथ कैब एग्रीगेटर कंपनियों से भी किराये में वृद्धि की मांग उठाई थी.

कैब चालक कैंसल कर देते थे ऑनलाइन बुकिंग
कैब चालकों ने पुराने किराये पर बुकिंग से खुद को नुकसान होता देख ऑनलाइन बुकिंग रद्द करना शुरू कर दिया था. उनका कहना था कि ओला-उबर जैसी कंपनियां पुराने किराये के हिसाब से ही सवारियों की बुकिंग ले रही थीं, जिससे उनके मुनाफे पर बड़ा असर पड़ता था. घाटे से बचने के लिए ऑनलाइन बुकिंग रद्द कर सिर्फ ऑफलाइन सवारियों को ही ले जाना शुरू कर दिया था. अब किराये में वृद्धि के बाद इन चालकों को भी अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिलेगी.

आगे भी बढ़ सकता है किराया
उबर इंडिया के ऑपरेशनल हेड नितीश भूषण ने कहा, CNG की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए हमने भी किराये में 12 फीसदी का इजाफा किया है. हम ईंधन की कीमतों पर नजर बनाए रखेंगे. अगर CNG के दाम इसी तरह बढ़ते रहे तो मजबूरन हमें भी किराये में और वृद्धि करनी होगी.

ये भी पढ़ें – क्या प्लास्टिक स्ट्रॉ बैन होने से बढ़ जाएंगे आपके पसंदीदा पेय पदार्थों के दाम? पढ़ें क्या कहते हैं अमूल के एमडी

दूसरी ओर, सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन ऑफ दिल्‍ली का कहना है कि उबर की ओर से किराये में की गई 12 फीसदी की बढ़ोतरी ड्राइवर के मुनाफे के लिए काफी नहीं है. कई मामलों में तो कैब का किराया ऑटो से भी सस्‍ता पड़ रहा है, जिससे कैब चालकों के लिए CNG के दाम झेलना मुश्किल हो रहा.

ऑटो, टैक्‍सी, कैब ड्राइवर मांग रहे सब्सिडी
दिल्‍ली-एनसीआर में ऑटो, टैक्‍सी और कैब चलाने वाले ड्राइवर सरकार से CNG पर सब्सिडी की मांग कर रहे हैं. उन्‍होंने सोमवार 11 अप्रैल को विरोध-प्रदर्शन कर सब्सिडी की मांग उठाई. साथ ही सरकार को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों को नहीं पूरा किया गया तो 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़तान पर चले जाएंगे. दिल्‍ली ऑटो-रिक्‍शा संघ का कहना है कि सरकार हमें CNG की कीमतों पर 35 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी दे तभी सरवाइव कर सकेंगे.

Tags: Cab cancelled, CNG price, Inflation, Ola Cab, Uber

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर