रेस्टोरेंट के खाने से लेकर चॉकलेट, पेस्ट्री, साबुन, लिपस्टिक क्यों हो रहे महंगे, जानें वजह

सिर्फ एक साल में खाने के तेल की कीमतें दोगुनी हुई

सिर्फ एक साल में खाने के तेल की कीमतें दोगुनी हुई

मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे देशों में रमजान और लॉकडाउन के चलते तेल का उत्पादन घटा है. इस वजह से इससे संबंधित चीजों के बढ़ रहे हैं दाम

  • Share this:

नई दिल्ली. चाहे रेस्टोरेंट का खाना हो या चॉकलेट, साबुन, पेस्ट्री और लिपिस्टिक जैसी चीजें. इन सबमें आजकल एक बात कामन है. वह है, इनकी बढ़ती कीमतें. और इसकी वजह है खाने के तेल के दाम सिर्फ एक साल में दोगुने से भी ज्यादा बढ़ना.

खाने का तेल आम आदमी का तेल निकाल रहा है. लिहाजा, तेल से बनने वाली चॉकलेट, पेस्ट्री, साबुन, लिपस्टिक और बायोफ्यूल जैसे प्रोडक्ट तैयार करने वाली कंपनियों की लागत बढ़ रही है. कुछ ने इनके दाम बढ़ा दिए है तो कुछ इसकी तैयारी में है. आज हम इस रिपोर्ट के जरिए जानते हैं कि एक साल में किस तेल के दाम कितने बढ़े?

यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो


पॉम ऑयल से लेकर मूंगफली, सनफ्वार और सरसों तेल तक कीमतें दोगुना तक बढ़ गई

एक साल में पॉम ऑयल से लेकर मूंगफली, सनफ्वार और सरसों तेल तक कीमतें दोगुना तक बढ़ गई हैं. मई 2020 में पॉम ऑयल की कीमत 76 रुपये प्रति किलो थी लेकिन 1 साल बाद यानी मई 2021 में इसकी कीमत 137 प्रति किलो हो गई है. वहीं मई 2020 में मूंगफली तेल की कीमत 120 रुपये प्रति किलो थी लेकिन 1 साल बाद यानी मई 2021 में इसकी कीमत 196 प्रति किलो हो गई है. 70 परसेंट तक निर्भरता के चलते इसमें अंतरराष्ट्रीय कीमतों का बड़ा योगदान है. कोरोना के चलते सप्लाई चेन भी डिस्टर्व है. मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे देशों में रमजान और लॉकडाउन के चलते उत्पादन भी घटा है.

यह भी पढ़ें :  ड्रीम कार खरीद रहे हैं तो इन पांच बातों का जरूर ध्यान रखें, कीमतों में होगा फायदा 



भारतीय ग्राहक की फूड हैबिट भी बदल सकती है

खाद्य तेलों की महंगाई अब आम महंगाई में तब्दील हो रही है. रेस्टोरेंट के खाने से लेकर चॉकलेट, पेस्ट्री, साबुन, लिपस्टिक और बायोफ्यूल सबकी लागत बढ़ रही है और अब इनके दाम भी बढ़ेंगे. जानकारों के मुताबिक कोरोना और बढ़ती महंगाई के चलते डिमांड तो घटेगी ही, भारतीय ग्राहक की फूड हैबिट भी बदल सकती है.

यह भी पढ़ें : FD रेट्स में इस बैंक ने किया बदलाव, आप भी ज्यादा ब्याज दर का उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज