दिल्ली-मुंबई समेत कई शहराें में महंगी हुई सब्जियां! नींबू 100 तो तोरी 90 रुपये के पार, जानें आलू-प्याज के दाम ?

दिल्ली-मुंबई समेत कई शहरों में महंगी हुई सब्जियां

दिल्ली-मुंबई समेत कई शहरों में महंगी हुई सब्जियां

देश की राजधानी दिल्ली (vegetable price in Delhi ) और आर्थिक शहर मुंबई में सब्जियों के बढ़ते दाम (vegetable price in Mumbai ) ने किचन का बजट खराब कर दिया है. जहां एक तरह प्याज का दाम उतरने से लोगों को जो राहत मिल रही है वहीं अब हरि सब्जियों का चढ़ता भाव पानी फेर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 5:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बाद अब हरि सब्जियों (Vegetables Price) के बढ़ते दाम ने आम आदमी के लिए परेशानी खड़ा कर दिया. देश की राजधानी दिल्ली (vegetable price in Delhi ) और आर्थिक शहर मुंबई में सब्जियों के बढ़ते दाम  (vegetable price in Mumbai ) ने किचन का बजट खराब कर दिया है. जहां एक तरह प्याज का दाम उतरने से लोगों को जो राहत मिल रही है वहीं अब हरि सब्जियों का चढ़ता भाव पानी फेर रहा है. लॉकडाउन की वजह से दाम में बढ़ोतरी और कोरोना के बीच महंगाई भी मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों के लोगों की तकलीफ़ बढ़ा दी हैं. पिछले 15 दिनों में फल और सब्ज़ियों के दाम में 35 से 50 फीसदी का उछाल देखने को मिला हैं.

जानें, क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

आजादपुर मंडी चेयरमैन आदिन का कहना है कि समय से पहले गर्मी आने के कारण सब्जियों की कीमतों में इजाफा हुआ है. हालांकि, त्योहार और शादी के सीजने के चलते मांग बढ़ी है और सप्लाई कम हुआ है. इस वजह से हल्की महंगाई हुई है. हालांकि, जल्द ही दाम कम हो जाएंगे. वहीं, गाजीपुर मंडी के एक कारोबारी राजीव कुमार बताते हैं कि कई सब्जियों का सीजन खत्म होने से उनकी कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. तोरी के दाम बढ़े हैं, क्योंकि अभी तोरी का सीजन नहीं है इस वजह से सप्लाई नहीं हो रही है लेकिन मांग ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- 31 मार्च से पहले पूरा करें ये 9 फाइनेंशियल काम वरना होगा बड़ा नुकसान, फटाफट चेक करें लिस्ट
कई सब्जियों की कीमतों में उछाल

दिल्ली के आजादपुर मंडी से लेकर गाजीपुर मंडी तक हरि सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गया है. यहां लहसुन और नींबू की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. कई सब्जियों की कीमतों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. तोरी 90 रुपये किलो मिल रहा है तो करेला 70 रुपये किलो के भाव से बिक रहा है.

जानें, आलू-प्याज और टमाटर के भाव?



ताजी सब्जियां मंडी में निर्धारित कीमतों पर ही बिकती हैं लेकिन सब्जियां सूख जाने पर इनकी कीमत कम हो जाती हैं. इन्हीं कारणों से कई सब्जियों की कीमतों में असर हो रहा है. हालांकि कुछ सब्जियों की कीमतों में कमी भी आई है. आलू, प्याज और टमाटर की बात की जाय तो इसकी कीमत में कमी देखी गई है. आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल बताते हैं, दिल्ली में आलू 15-20 रुपये किलो, टमाटर 15 तो प्याज 20 रुपये किलो के हिसाब से मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- Bank of India का ग्राहकों को अलर्ट! 21 अप्रैल से बंद होगी ये सर्विस, जानें क्या कहा बैंक ने?

मुंबई में महंगी हुई सब्जियां

मुंबई में 15 दिन पहले खीरा 40 रुपए किलो था अब ये 60 किलो के भादेशश पर मिल रहा है. इसी तरह इस अवधि में बींस 50 रुपए से बढ़कर 80 रुपए पर, फूलगोभी 25 रुपए से बढ़कर 50 रुपए पर , पत्तागोभी 15 रुपए से बढ़कर 30 रुपए पर, भिंडी 48 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 64 रुपए प्रति किलो पर. हरी मिर्च 40 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 80 रुपए प्रति किलो पर, तुरई 40 रुपए से बढ़कर 60 रुपए पर, बैगन 20 रुपए से बढ़कर 40 रुपए पर, लौकी 20 रुपए से बढ़कर 35 रुपए पर, अदरक 40 रुपए से बढ़कर 80 रुपए पर और शिमला मिर्च 30 रुपए किलो से बढ़कर 50 रुपए प्रति किलो पर आ गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज