Covid-19 Lockdown: कोरोना की दूसरी लहर ने बढ़ाई महंगाई! जानें किस चीज के कितने बढ़ गए दाम

महंगाई दर में हुई बढ़ोत्तरी

महंगाई दर में हुई बढ़ोत्तरी

Covid-19 Lockdown: कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर आम जनजीवन फिर प्रभावित किया है. कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण सब्जी व किराने के भाव बढ़ने के साथ ही खाद्य तेल और दालें भी महंगी हो गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 10:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Covid-19) के बढ़ते मामले और इसकी रोकथाम के लिये स्थानीय स्तर पर लगायी जा रही पाबंदियों का असर महंगाई पर दिखने लगा है. रोकथाम के लिये देश भर में स्थानीय स्तर पर ‘लॉकडाउन’ (Lockdown) जैसे कड़े उपायों से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो रही है. इन कर्फ्यू और लॉकडाउन के कारण सब्जी व किराने के भाव बढ़ने के साथ ही खाद्य तेल और दालें भी महंगी हो गई हैं.

मार्च में थोक महंगाई दर फरवरी के 4.17 फीसदी से बढ़कर 7.39 फीसदी पर आ गई है. आपको बता दें थोक महंगाई का ये स्तर मार्च 2021 से पहले अक्टूबर 2012 में था. इस समय मुद्रास्फीति 7.4 फीसदी पर थी. कच्चे तेल और मेटल की बढ़ती कीमतों के कारण थोक कीमतों पर असर देखने को मिला है.

9 रुपये महंगा हुआ रिफाइंड तेल

सोयाबीन तेल के दाम 150 रुपये से भी अधिक पर पहुंच गए हैं. सितंबर माह तक सोयाबीन तेल 100 से 110 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. सोमवार को नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज में अप्रैल माह में डिलीवरी के लिए रिफाइंड सोया तेल का दाम 0.64 फीसद की तेजी के साथ 9 रुपये बढ़कर 1,415 रुपये प्रति 10 किग्रा हो गया.
ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने इन रूट्स पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, आज से बुकिंग हुई स्टार्ट, यहां देखें लिस्ट 

दाल के दाम में हुआ इजाफा

दालों के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. 2-3 महीने पहले तुअर दाल के दाम 90 रुपये थे, जो अब 100 से 110 रुपये किलो हो गए हैं. चना और मसूर दाल को छोड़ अन्य कोई भी दाल 100 रुपये किलो से कम नहीं है. इसमें भी दुकानों पर अलग-अलग भाव हैं. कोरोना संक्रमण के बीच बढ़ रही महंगाई के कारण लोगों की परेशानी भी बढ़ती जा रही है.



सब्जियों पर पड़ा कोरोना का असर

इधर थोक मंडी में 20 रुपये किलो बिकने वाली सब्जी ग्राहकों तक पहुंचते-पहुंचते 40 से 50 रुपये तक प्रति किलो हो रही है. लोगों को मजबूरन महंगे दामों पर सब्जियां खरीदनी पड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दाम में आज कितनी हुई कटौती, फटाफट करें चेक

थोक महंगाई दर में हुआ इजाफा

मार्च में दाल की महंगाई फरवरी के 10.25 फीसदी से बढ़कर 13.14 फीसदी पर आ गई है. वहीं, प्याज की महंगाई फरवरी के 31.28 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी पर रही है. मार्च में दूध की महंगाई फरवरी के 3.21 फीसदी से घटकर 2.65 फीसदी पर रही है. वहीं, अंडा, मीट, मछली महंगाई फरवरी के -0.78 फीसदी से बढ़कर 5.38 फीसदी रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज