होम /न्यूज /व्यवसाय /म्यूचुअल फंड में अगस्त में ₹6,120 करोड़ का निवेश, पिछले 10 महीने में सबसे कम

म्यूचुअल फंड में अगस्त में ₹6,120 करोड़ का निवेश, पिछले 10 महीने में सबसे कम

बाजार में अस्थिरता बनी हुई है क्योंकि मुद्रास्फीति को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ रही हैं.

बाजार में अस्थिरता बनी हुई है क्योंकि मुद्रास्फीति को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ रही हैं.

Mutual Fund: एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में शुद्ध निवेश जुला ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

म्यूचुअल फंड में घट रहा है निवेशकों का रुझान
म्यूचुअल फंड में जुलाई में 8,898 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था
अगस्त के महीने में अक्टूबर 2021 के बाद से सबसे कम निवेश देखा गया.

नई दिल्ली. म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेशकों का रुझान घट रहा है. दरअसल, घरेलू शेयर बाजार में अस्थिर माहौल के बीच म्यूचुअल फंड में अगस्त में 6,120 करोड़ रुपये का निवेश आया है. यह आंकड़ा पिछले 10 महीने में सबसे कम है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी (Amfi) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

जुलाई में 8,898 करोड़ रुपये का हुआ था निवेश
हालांकि, इक्विटी म्यूचुअल फंड में सकारात्मक प्रवाह का यह लगातार 18वां महीना था लेकिन पिछले कुछ महीनों में निवेश की गति में गिरावट आई है. एम्फी द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में शुद्ध निवेश जुलाई के मुकाबले कम रहा. जुलाई में 8,898 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. यह आंकड़ा जून में 18,529 करोड़ रुपये और मई में 15,890 करोड़ रुपये था.

ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड्स किन सेक्टर्स में कर रहे हैं निवेश, आपके कैसे बना सकते हैं इससे लाभ?

अगस्त के महीने में अक्टूबर 2021 के बाद से सबसे कम निवेश देखा गया. तब इक्विटी म्यूचुअल फंड में 5,215 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. मार्च, 2021 से इक्विटी योजनाओं में शुद्ध निवेश का प्रवाह देखा जा रहा है. इससे पहले जुलाई, 2020 से फरवरी, 2021 तक इस तरह की योजनाओं में लगातार 8 महीनों के लिए निकासी देखने को मिली थी. इस दौरान इन योजनाओं से कुल 46,791 करोड़ रुपये निकाले गए थे.

मुद्रास्फीति को लेकर बढ़ रही हैं चिंताएं लगातार
बाजार में अस्थिरता बनी हुई है क्योंकि मुद्रास्फीति को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ रही हैं. इक्विटी के अलावा, डेट म्यूचुअल फंड में पिछले महीने 49,164 करोड़ रुपये का निवेश आया, जो जुलाई में 4,930 करोड़ रुपये के निवेश से काफी अधिक है. कुल मिलाकर, म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने जुलाई में 23,605 करोड़ रुपये की तुलना में अगस्त में 65,077 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह दर्ज किया.

Tags: Mutual fund, Mutual funds

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें