अगले सप्ताह नया Income Tax Portal पूरी तरह काम करने लगेगा! Infosys के COO का दावा

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 7 जून को नया पोर्टल लॉन्‍च किया था

नए पोर्टल से अब तक 1 लाख से अधिक टैक्सपेयर्स ने अपना ITR फाइल किया है. उन्होंने कहा कि 22 जून को होने वाली बैठक में स्टेकहोल्डर्स की जो भी क्वेरी और फीडबैक आएगी, हम उसका समाधान ठीक तरीके से निकालने की कोशिश करेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने में सहूलियत के लिए 7 जून को बड़े जोर-शोर से नया इनकम टैक्स -फाइलिंग पोर्टल (Income Tax e-filing Portal) लॉन्च किया था. लेकिन इसके लॉन्च होते ही इसमें कई तरह की तकनीकी खामियां आने लगी, जिससे टैक्सपेयर्स को ITR फाइल करने में परेशानी उठानी पड़ी. इस पोर्टल को डेवलप करने वाली कंपनी Infosys के सीईओ प्रवीण राव ने दावा किया है कि इस पोर्टल के सभी टेक्निकल फॉल्ट अगले सप्ताह ठीक हो जाएंगे. प्रवीण राव ने कहा कि हमारी टीम नए इनकम टैक्स -फाइलिंग पोर्टल को ठाक करने में जुटी है और इसके कई Technical Glitches को दूर कर दिया गया है. हम इसे जल्द से जल्द ठीक करने का कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद है कि 4-5 दिनों में यह पूरू तरह ठीक हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से अब रोज हजारों लोग अपना ITR फाइल कर चुके हैं.


    नए पोर्टल से अब तक 1 लाख से अधिक टैक्सपेयर्स ने अपना ITR फाइल किया


    प्रवीण राव ने कहा कि नए पोर्टल से अब तक 1 लाख से अधिक टैक्सपेयर्स ने अपना ITR फाइल किया है. उन्होंने कहा कि 22 जून को होने वाली बैठक में स्टेकहोल्डर्स की जो भी क्वेरी और फीडबैक आएगी, हम उसका समाधान ठीक तरीके से निकालने की कोशिश करेंगे. आपको बता दें कि इस नए ITR पोर्टल को लॉन्च हुए दो सप्ताह से अधिक हो गए हैं, लेकिन इसमें रही टेक्निकल फॉल्ट और ग्लिच (Technical Glitches) अभी भी बरकरार हैं. आयकर विभाग की नई -फाइलिंग वेबसाइट में रही दिक्कतों को दूर करने के लिए अब केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधिकारी इसे डेवलप करने वाली आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के साथ 22 जून को बैठक करेंगे.


    पोर्टल मैं आई खराबी को दूर करने के लिए 22 जून को बैठक


    केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के प्रवक्ता ने कहा कि इनकम टैक्स पोर्टल मैं आई खराबी को दूर करने के लिए वित्त मंत्रालय के अधिकारी आईटी कंपनी Infosys की टीम के साथ 22 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठक करेंगे. इस बैठक में ICAI, ऑडिटर्स कंसल्टेंट्स और टैक्सपेयर्स जैसे अन्य स्टेकहोल्डर्स भी हिस्सा लेंगे. CBDT ने बताया कि पोर्टल में रही खराबी से टैक्सपेयर्स को परेशानी हो रही है। इसे ठाक करने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स से लिखित में उनके सामने रही पोर्टल को लेकर समस्याएं मंगाई गई हैं. इस बैठक में इन समस्याओं का जवाब देने के लिए Infosys के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे, ताकि इनका इनपुट लेकर समस्याओं का हल निकाला जा सके.


    ये दिक्कतें आ रही है यूजर्स को 


    नए -फाइलिंग पोर्टल पर टैक्सपेयर्स को लगातार तकनकी खामियों का सामाना करना पड़ रहा है. इसमें लॉग इन करने में अधिक समय लगना, नोटिस का जवाब देने में कठिनाई होना और इस पर दी गई सर्विसेज का अब तक काम नहीं करना, पिछले फाइलिंग से संबंधित आंकड़े पोर्टल पर दिखाई नहीं देना और -फाइलिंग प्रणाली जैसी कई समस्याएं शामिल हैं. आपको बता दें कि यह नया पोर्टल www.incometax.gov.in 7 जून को चालू हुआ था। पहले दिन से ही इसमें खामियां रही हैं. इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वपोर्टल तैयार करने वाली आईटी कंपनी इन्फोसिस और उसके चेयरमैन नंदन निलेकणि से आयकर विभाग की नई -फाइलिंग वेबसाइट में रही तकनीकी खामियों को दूर करने को कहा था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.