Home /News /business /

इनसाइडर ट्रेडिंग: SEBI ने इंफोसिस और विप्रो के कर्मचारियों के ट्रेडिंग पर लगाई रोक

इनसाइडर ट्रेडिंग: SEBI ने इंफोसिस और विप्रो के कर्मचारियों के ट्रेडिंग पर लगाई रोक

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया

सेबी (SEBI) ने आईटी सेक्टर की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) और विप्रो (Wipro) के एक-एक कर्मचारी के स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग पर रोक लगा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने आईटी सेक्टर की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) और विप्रो (Wipro) के एक-एक कर्मचारी के स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग पर रोक लगा दी है. यह मामला इंफोसिस में इनसाइडर ट्रेडिंग (Insider Trading) से जुड़ा हुआ है.

    सेबी ने जिन दो लोगों पर पाबंदी लगाई है वो रमित चौधरी और केयूर मनियर हैं 27 सितंबर को जारी अपने आदेश में सेबी ने कहा है कि इन दोनों कर्मचारियों ने जुलाई 2020 में इंफोसिस के Vanguard डील के दौरान इनसाइडर ट्रेडिंग की थी.

    क्या है Vanguard deal इनसाइडर ट्रेडिंग?
    इंफोसिस के रमित चौधरी कंपनी के सॉल्यूशंस डिजाइन हेड थे और उन्हें Vanguard deal के बारे में सीधी जानकारी थी. चौधरी के पास कुछ ऐसी जानकारियां थीं जो सार्वजनिक नहीं थीं। जिसके आधार पर रमित चौधरी ने इंफोसिस के शेयरों में ट्रेडिंग की थी। चौधरी के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, वह अप्रैल 2021 में इंफोसिस से रिजाइन कर चुके हैं.

    ये भी पढ़ें- घर बैठे ₹2 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने होगी 1 लाख रुपये तक की कमाई, जानिए कैसे?

    सेबी के ऑर्डर के मुताबिक, चौधरी विप्रो के कर्मचारी मनियर के संपर्क में थे. चौधरी ने उन्हें फोन पर इंफोसिस की गुप्त जानकारियां साझा की थीं. 14 जुलाई 2020 को डील के ऐलान से पहले मनियर ने शेयर खरीदे थे और डील का ऐलान होते ही बेचकर मुनाफा बना लिया. इस ट्रेडिंग में उन्होंने 2.6 करोड़ रुपये जुटाए थे.

    ये भी पढ़ें- किसानों के लिए जरूरी खबर! 4000 रुपये पाने का कल आखिरी मौका, फटाफट पूरा करें ये काम

    इससे पहले 1 जून 2021 को सेबी ने इंफोसिस के दो कर्मचारियों और 6 कंपनियों और इंडिविजुअल्स के स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग करने पर पाबंदी लगाई थी. इन पर आरोप था कि इन्होंने जून 2020 तिमाही के नतीजे आने से पहले कंपनी के शेयरों में ट्रेडिंग की थी. इनसाइडर ट्रेडिंग की शिकायत मिलने के बाद इंफोसिस ने जांच शुरू की थी.

    Tags: Bombay stock exchange, Infosys, SEBI, Wipro

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर