लाइव टीवी

सिक्‍का IMPACT: इन्फोसिस करेगी 13 हजार करोड़ के शेयर बायबैक

News18Hindi
Updated: August 19, 2017, 1:45 PM IST
सिक्‍का IMPACT: इन्फोसिस करेगी 13 हजार करोड़ के शेयर बायबैक
इन्फोसिस करेगी 13 हजार करोड़ के शेयर बायबैक, निवेशकों को ऐसे होगा फायदा Infosys to buy back shares up to Rs 13000 crore for Rs 1150 apiece

इन्फोसिस करेगी 13 हजार करोड़ के शेयर बायबैक, निवेशकों को ऐसे होगा फायदा Infosys to buy back shares up to Rs 13000 crore for Rs 1150 apiece

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2017, 1:45 PM IST
  • Share this:
इन्फोसिस 36 साल के इतिहास में पहली बार शेयर बायबैक करने जा रही है. शनिवार को हुई बोर्ड बैठक में कंपनी ने बायबैक को हरी झंडी दे दी है. कंपनी के मुताबिक ये बायबैक 13 हजार करोड़ रुपए का होगा. आपको बता दें कि शेयर बायबैक उस स्थिति को कहते हैं जब कंपनी अपनी पूंजी से अपने ही शेयर वापस खरीदती है. बायबैक का मतलब कंपनी मानती है कि बाजार में शेयर के भाव कम मिल रहे हैं.

बायबैक पर खर्च होंगे 13 हजार करोड़ रुपए
कंपनी के द्वारा बीएसई पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने 5 रुपए फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर के बायबैक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ये बायबैक 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नहीं होगा. बायबैक के रिकॉर्ड तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा. कंपनी ये बायबैक 1150 रुपए के प्राइस पर करेगी. कंपनी 11,30,43,478 शेयर का बायबैक करेगी जो कंपनी के कुल शेयर का 4.92 फीसदी है. कंपनी के मुताबिक ये प्राइस 16 अगस्त को बीएसई और एनएसई पर शेयर के बंद भाव पर करीब 18 फीसदी प्रीमियम पर है.

शेयर बायबैक से ऐसे होगा फायदा



शेयर बायबैक उस स्थिति को कहते हैं जब कंपनी अपनी पूंजी से अपने ही शेयर वापस खरीदती है.


बायबैक मतलब कंपनी मानती है कि बाजार में शेयर के भाव कम मिल रहे हैं. शेयर बायबैक से कंपनी का इक्विटी कैपिटल कम हो जाता है. बाजार से वापस खरीदे गए शेयर खारिज हो जाते हैं. बायबैक किए गए शेयरों को दोबारा जारी नहीं किया जा सकता. इक्विटी कैपिटल कम होने से कंपनी की शेयर आमदनी यानी EPS बढ़ जाती है. बायबैक से शेयर को बेहतर P/E मिलता है.

बायबैक पर निवेशक रखें इन बातों का ख्याल
शेयर बायबैक की अधिकतम कीमत क्या है. बायबैक पर कंपनी कितना खर्च कर रही है.
बायबैक कितने समय में पूरा होगा. बायबैक के समय कंपनी पर कितना रिजर्व और सरप्लस है.

यह भी पढ़े: इन्फोसिस में अगला 'सिक्‍का' किसका, CEO की रेस में ये 4 नाम
यह भी पढ़े: इन कारणों से विशाल सिक्‍का को देना पड़ा इस्‍तीफा!
यह भी पढ़े: विशाल सिक्का ने बताया, इन 10 वजहों से दिया इस्‍तीफा
यह भी पढ़े: नारायणमूर्ति के बेटे रोहन को CEO बनाने पर हो सकता है विचार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2017, 12:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading