इस नई एेप से PAN कार्ड बनवाना और ITR भरना हुआ आसान

इस नई एेप से PAN कार्ड बनवाना और ITR भरना हुआ आसान
(File Photo)

आप अब CBDT की नई एप के जरिए बनवाएं PAN कार्ड-चुकाए टैक्स

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स की मदद के लिए एेेेप लॉन्‍च की है, जिसके जरिए टीडीएस की जानकारी, टैक्स का भुगतान और PAN कार्ड के लिए आवेदन समेत कई अहम कार्य किए जा सकते हैं. इस ऐप के जरिए करदाता बिना किसी बाहरी मदद के घर बैठे कई काम कर सकते हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए की गई कई पहलों में यह एक है. वित्त मंत्री अरुण जेेेेटली ने कहा है कि यह सीबीडीटी द्वारा आगे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसमें टेक्‍नोलॉजी की अहम भूमिका है.

नई एप आयकर सेतु हुई लॉन्च
यह लोगों को 12 अंक का अपना आधार क्रमांक पैन कार्ड से जोड़ने में भी मदद करेगा. आयकर सेतु नामक इस मोबाइल ऐप को करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु के तौर पर जारी किया गया है. यह एंड्रॉयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा.

नई एप को ऐसे करें डाउनलोड



सीबीडीटी की तरफ से जारी यह पहला मोबाइल एेप है. इसे डाउनलोड करने के लिए 7306525252 पर मिस्‍ड कॉल देनी होगी. आने वाले महीनों में सीबीडीटी एेप के जरिए ही टैक्‍स फाइलिंग करने के ऑप्‍शन को भी एक्टिवेट करेगी. इस एेप के साथ यूजर्स को कई फीचर मिलते हैं. इसमें टैक्‍स टूल्‍स, लाइव चैट फैसिलिटी, डायनेमिक अपडेट्स और अलग-अलग टैक्‍स फाइलिंग से जुड़े लिंक्‍स भी यहां पर आपको मिल जाएंगे।



समय-समय पर नए अपडेट्स भी मिलते रहेंगे
टैक्‍सपेयर्स को इस एेप के जरिए समय-समय पर नए अपडेट्स भी मिलते रहेंगे. इसमें उन्‍हें टैक्‍स डेट याद दिलाने, टैक्‍स फॉर्म्‍स और आईटीडी के साथ रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन भी भेजे जाएंगे. जो टैक्‍सपेयर्स इन एसएमएस अलर्ट को रिसीव करना चाहते हैं, उन्‍हें आयकर सेतु के साथ खुद के मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर करना होगा.

यह भी पढ़े: किराए से 20 लाख से ज्यादा आमदनी पर चुकाना होगा GST: सरकार

यह भी पढ़े: GST के बाद: बैंकिंग सेवाओं के बढ़े चार्ज से आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर
First published: July 11, 2017, 9:43 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading