Home /News /business /

हवाई सफर करने वाले पैसेंजरों में 20 फीसदी का इजाफा, जानें DGCA की रिपोर्ट

हवाई सफर करने वाले पैसेंजरों में 20 फीसदी का इजाफा, जानें DGCA की रिपोर्ट

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 91 लाख अधिक पैसेंजरों ने किया सफर. (File pic)

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 91 लाख अधिक पैसेंजरों ने किया सफर. (File pic)

flight passenger- कोरोना के समय पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष Flight में सफर करने वाले लोगों की संख्‍या में करीब 91 लाख का इजाफा हुआ है. 2020 की पहली तिमाही को छोड़ दोनों तिमाही में Passenger की संख्‍या में लगातार बढ़ोत्‍तरी हुई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना के दौरान पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष हवाई सफर (Air Travel) करने वाले डोमेस्टिक पैसेंजरों (Domestic Passenger) की संख्‍या में करीब 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. डायरेक्‍ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (Directorate General of Civil Aviation) की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष जनवरी से लेकर सितंबर  511 लाख से अधिक पैसेंजरों ने सफर किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में करीब 91 लाख अधिक हैं. यानी कोरोना की दूसरी लहर के बाद पैसेंजरों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है.

    डीजीसीए (DGCA) की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2020 से सितंबर 2020 तक नौ माह में हवाई सफर करने वाले पैसेंजरों की संख्‍या 440.60 लाख थी, जो इस वर्ष इसी अवधि में बढ़कर 531.11 लाख पहुंच गई है. पूरे साल में पैसेंजरों की संख्‍या में 20.54 फीसदी का इजाफा हुआ है और माहवार 79.23 फीसदी तक बढ़ोत्‍तरी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार सितंबर माह में सबसे अधिक टिकट मौसम की वजह से कैंसिल हुए हैं. इसका आंकड़ा कुल कैंसिल हुए टिकट में 37 फीसदी है. वहीं दूसरे नंबर पर कमर्शियल कारण रहा है.

    किस तिमाही में कम और किसमें अधिक लोगों ने सफर किया

    रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 की पहली तिमाही के शुरुआती दो माह माह यानी जनवरी और फरवरी में कोरोना न के बराबर था. इसी वजह से इस दौरान 329.12 लाख पैसेंजरों ने सफर किया था, जबकि इस वर्ष करीब  233 लाख पैसेंजरों ने सफर किया है. वहीं पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही में सबसे कम पैसेंजरों ने सफर किया था, इसमें 22 लाख के करीब पैसेंजरों ने सफर किया था, जबकि इस वर्ष 109 लाख पैसेंजरों ने सफर किया है. वहीं इस वर्ष की तीसरी तिमाही में 187 लाख पैसेंजरों ने सफर किया है, जबकि इस अवधि में पिछले साल 88 लाख लोगों ने ही हवाई सफर किया था.

    प्राइवेट एयर लाइंस और एयर इंडिया की तुलना

    पिछले साल की तुलना में इस वर्ष एयर इंडिया का मार्केट शेयर एक फीसदी बढ़ा है. इस वर्ष प्रावइेट एयर लाइंस का 87.2 और एयर इंडिया का 12.8 फीसदी मार्केट शेयर है, जबकि पिछले वर्ष प्राइवेट का 88.8 फीसदी और एयर इंडिया का 11.2 फीसदी शेयर रहा है.

    Tags: Airlines, DGCA, Domestic Flights, Domestic Travel, Ministry of civil aviation

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर