• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Ministry of Road Transport: सड़क हादसों में आई कमी, जानें सरकार ने क्‍या बताए कारण?

Ministry of Road Transport: सड़क हादसों में आई कमी, जानें सरकार ने क्‍या बताए कारण?

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया

Ministry of Road Transport: मोटर व्‍हीकल एक्‍ट लागू होने के बाद सड़क हादसों में आई कमी है. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया. यह कमी 18 फीसदी से अधिक की है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. मोटर व्‍हीकल एक्‍ट लागू होने के बाद सड़क हादसों में कमी आई है. पिछले वर्ष देश में 18 फीसदी से अधिक सड़क हादसे कम हुए हैं. जिस वर्ष मोटर व्‍हीकल एक्‍ट लागू हुआ था, उस वर्ष करीब 4 फीसदी कमी दर्ज की गई है. यह जवाब सोमवार को सड़क परिवहन मंत्री ने राज्‍यसभा में दिया. हालांकि ये आंकड़े अभी फाइनल नहीं है. ये सिर्फ प्रोविजनल आंकड़े हैंं, लेकिन कमी देखी जा रही है.
    राज्‍यसभा सदस्‍य हरनाथ सिंह ने सोमवार को सड़क परिवहन मंत्री से सवाल पूछा कि क्या मोटर व्‍हीकल एक्‍ट लागू होने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में कुछ कमी आई है. इसका जवाब देते हुए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रोड रिसर्च विंग के आंकड़ों का हवाला दिया कि वर्ष 20218 में सड़क हादसे 467044 हुए थे,जबकि 2019 में 449002 यानी -3.86 कमी दर्ज की गई. वहीं 2019 में 366138 यानी -18.46 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. वर्ष 2019 में मोटर व्‍हीकल एक्‍ट लागू हुआ था.

    ये भी पढ़ें:  रेलवे इस वर्ष लगाएगा कई ट्रेनों में सस्‍ते किराए वाले एसी कोच

    उन्‍होंने बताया कि संसद द्वारा पारित मोटर व्‍हीकल (संशोधन) एक्‍ट, 2019 सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है और इसमें यातायात उल्लंघन पर पेनाल्‍टी में बढ़ोतरी और उसकी इलेक्ट्रॉनिक निगरानी, नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर पेनाल्‍टी बढ़ाना, वाहन की फिटनेस और चालन परीक्षा का कम्प्यूटरीकरण/स्वचालन, दोषपूर्ण वाहनों को हटाना, हिट एंड रन मामलों के लिए बढ़े हुए मुआवजे का भुगतान आदि बढ़ाया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज