• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा करने जा रहा लिटरल हायरिंग, इन पदों पर मिलेगी नौकरी

खुशखबरी! SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा करने जा रहा लिटरल हायरिंग, इन पदों पर मिलेगी नौकरी

SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा में जॉब का मौका

SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा में जॉब का मौका

अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो ये अच्छा मौका है. आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ई-बैंकिंग सेवाओं की पूर्ति के लिए लिटरल हायरिंग की तैयारी में हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना काल में देश लगातार तेजी डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में कई बैंको ने भी अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए डिजिटल बैंकिंग तरफ रुख किया है. कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ई-बैंकिंग सेवाओं की पूर्ति के लिए लिटरल हायरिंग की तैयारी में हैं. लिटरल हायरिंग के लिए देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) प्रमुख है. डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए बैंक अब मिड लेवल और जुनियर लेवल पर भी लिटरल हायरिंग करेगा. जिसमें आईटी सेक्टर और प्राइवेट बैंक से जुड़े लोगो को अवसर दिया जाएगा.

    जानिए क्या है लिटरल हायरिंग
    लिटरल हायरिंग वो प्रक्रिया है जिसके तहत किसी विशेष कार्य के लिए विशेषज्ञ की भर्ती किसी दूसरे संस्थान से की जाती है. एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के अनुसार, डायरेक्ट हायर किए कर्मचारी और प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) की सैलरी स्ट्रकचर अलग-अलग होते हैं. इंटरनल कैंडिडेड एक पर्मानेंट कर्मचारी होता है. जबकि लिटरल हायरिंग वाले कर्मचारी एक संविदात्मक व्यवस्था होती है. उन्होंने कहा कि चूंकि ये विशेष भूमिकाएं हैं, इंटरनल कैंडिडेड की तुलना में बाजार से प्रतिभा खोजना आसान है.

    एक दूसरे बैंक के सेवानिवृत्त अधिकारी ने कहा, लिटरल हायरिंग में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा समय के लिए नहीं आते वो कम समय में अपने अनुभव को बढ़ा उचित अवसर पर दूसरे संस्थान में चले जाते हैं.

    ये भी पढ़ें: IDBI ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! रिजर्व ने 4 साल बाद हटाए बैंक पर लगे प्रतिबंध, जानें क्‍या रखी हैं शर्तें

    बैंक ऑफ बड़ौदा में जॉब करने का मौका
    बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) डिजिटल लेंडिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसे कुछ वर्टिकल के लिए लेटरल हायरिंग कर रहा है. अप्रैल 2019 में देना बैंक और विजया बैंक का BoB में विलय कर दिया था. वित्त वर्ष 2015 के अंत में बैंक में 84,000 से अधिक कर्मचारी थे. इसके मोबाइल बैंकिंग ग्राहक साल दर साल आधार पर 31 दिसंबर तक दोगुने से अधिक हो गए हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा कॉन्ट्रेक्ट बेस पर मिड लेवल और जूनियर लेवर पर लिटरल हायरिंग के कंसल्टेंट नियुक्त करने की योजना बना रहा है

    SBI इन पदों पर देगा काम का अवसर
    एसबीआई ने अपने FY20 की रिपोर्ट में कहा कि वो अपने वेल्थ मैनेजमेंट, आईटी, इंफोर्मेशन सेक्योरिटी, रिस्क एवं क्रेडिट एरिया को देखने के लिए कॉन्ट्रेक्ट आधार पर लिटरल हायरिंग कर रहा है. यह तेजी से बदलते परिदृश्य की मांग को पूरा करने और नियामक मानदंडों को पूरा करने के लिए है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज