• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कर्नाटक में दौड़ रहे हैं सबसे ज्‍यादा पुराने वाहन, लेकिन सड़क हादसे होते हैं कम

कर्नाटक में दौड़ रहे हैं सबसे ज्‍यादा पुराने वाहन, लेकिन सड़क हादसे होते हैं कम

उत्‍तर प्रदेश दूसरे और दिल्‍ली तीसरे नंबर पर.  सांकेतिक फोटो

उत्‍तर प्रदेश दूसरे और दिल्‍ली तीसरे नंबर पर. सांकेतिक फोटो

Ministry of Road Transport के अनुसार देश में सबसे ज्‍यादा पुराने वाहन कर्नाटक में दौड़ते हैं. इनकी संख्‍या 73 लाख से भी अधिक है लेकिन सड़क हादसे कम होते हैं. देश में सड़क हादसों में राज्‍य का पांचवां नंबर है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. देश में सबसे ज्‍यादा पुराने वाहन (old Vehicles) किस राज्‍य में दौड़ रहे हैं, अगर आपका जवाब दिल्‍ली या महाराष्‍ट्र है तो गलत है. सबसे ज्‍यादा पुराने वाहन कर्नाटक में हैं. पुराने रजिस्‍टर्ड वाहनों (registered vehicle) की संख्‍या 73 लाख से अधिक है. यह संख्‍या उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली, तमि‍लनाडु आदि में रजिस्‍टर्ड वाहनों की तुलना में अधिक है. लेकिन खास बात यह है कि इतनी संख्‍या में पुराने वाहन होने के बाद भी सड़क हादसों की संख्‍या अन्‍य राज्‍यों की तुलना में कम है.
    सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport) के अनुसार टॉप फाइव में कर्नाटक सबसे ऊपर है. यहां पर 7302167 रजिस्टर्ड पुराने वाहन हैं. इसके बाद दूसरे नंबर में उत्‍तर प्रदेश, तीसरे नंबर दिल्‍ली और चौथे नंबर में तमिलनाडु और पांचवें पर केरल है. दूसरे नंबर पर उत्‍तर प्रदेश की तुलना में करीब 20 फीसदी अधिक पुराने वाहन राज्‍य में दर्ज हैं. हालांकि स्‍क्रैप पॉलिसी लागू होने के बाद पुराने वाहनों की संख्‍या में कमी आने की संभावना है. क्‍योंकि 15 साल बाद पुराने वाहनों का रि रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा, जिसमें काफी फीस चुकानी होगी.

    ये भी पढ़ें: Road accidents की वजह से उत्‍तर प्रदेश को सालाना करीब 20000 करोड़ का होता है नुकसान

    कर्नाटक में सबसे अधिक पुराने वाहन होने के बावजूद सड़क हादसे कम होते हैं. जबकि इन वाहनों में मौजूदा वाहनों की तुलना में सेफ्टी फीचर काफी कम होते हैं. इस संबंध में रोड सेफ्टी एक्‍सपर्ट नवदीप असीजा बताते हैं कि जिस वाहन में सेफ्टी फीचर अधिक होते हैं, वाहन चालक अधिक रिस्‍क लेते हैं. मसलन किसी वाहन में कंपनी ने सेफ्टी के लिए डिस्‍क ब्रेक सिस्‍टम लगाया तो चालक द्वारा तेज स्‍पीड में गाड़ी चलाने की आशंका रहती है ,क्‍योंकि उसे पता होता है कि जरूरत पड़ने पर ब्रेक लगाकर रोका जा सकता है. पुराने वाहनों में ओवर स्‍पीडिंग की संभावना कम रहती है.

    राज्‍य और पुराने वाहनों की संख्‍या
    कर्नाटक      7302167
    उत्‍त्‍र प्रदेश   5968219
    दिल्‍ली         5117874
    तमिलनाडु    3632945
    केरला        3599843
    राज्‍य और सड़क हादसे
    तमिलनाडु     57228
    मध्‍यप्रदेश     50669
    उत्‍तर प्रदेश   42572
    केरला         41111
    कर्नाटक     40658

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज