Home /News /business /

TRIFED दुनियाभर के 75 दूतावासों में आदिवासी कला को बढ़ावा देने को आत्मानिर्भर कॉर्नर स्थापित करेगा

TRIFED दुनियाभर के 75 दूतावासों में आदिवासी कला को बढ़ावा देने को आत्मानिर्भर कॉर्नर स्थापित करेगा

इसकी शुरुआत बैंकाक और थाईलैंड से हो चुकी है

इसकी शुरुआत बैंकाक और थाईलैंड से हो चुकी है

भारत सरकार (Indian government) ने आदिवासी कला (tribal art) को बढ़ावा देने और उन्‍हें आत्‍मनिर्भर (Atmanirbhar) बनाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत दुनियाभर के 75 दूतावासों में आत्‍मनिर्भर कॉर्नर स्‍थापति किए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत बैंकाक और थाईलैंड से हो चुकी है.  

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. ट्राइफेड (TRIFED) आदिवासी कला (tribal art) को बढ़ावा देने और उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए दुनियाभर के 75 दूतावासों में आत्मानिर्भर कॉर्नर स्थापित कर रहा है. इस अभियान की शुरुआत ट्राइबल मंत्रालय दो देशों बैंकाक और थाईलैंड से कर चुका है. इन कॉर्नर के माध्‍यम से प्राकृतिक और जैविक उत्पादों के अलावा जीआई टैग आदिवासी कला और शिल्प उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा. इन 75 देशों में जमैका, आयरलैंड, तुर्की, केन्या, मंगोलिया, इज़राइल, फिनलैंड, फ्रांस और कनाडा, सिंगापुर, रूस, अमेरिका, इंडोनेशिया, ग्रीस और साइप्रस शामिल हैं.

    ट्राइफेड जमीनी हकीकत में अपनी जड़ों के साथ काम कर रहा है और डिजाइन और कार्यान्वयन दोनों में डेवलपमेंट पर जोर दे रहा है. वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण पर ध्यान देने के साथ, ट्राइफेड आदिवासी सशक्तिकरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है. TRIFED संस्कृति मंत्रालय, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य मंत्रालय समेत कई मंत्रालयों के साथ सक्रिय रूप से कोआर्डीनेट कर रहा है. इसमें पर्यटन मंत्रालय और पीएमओ भी उत्पादों के साथ-साथ जीआई टैग उत्पादों को बढ़ावा देने और आदिवासी कारीगरों के सशक्तिकरण के रूप में उन्हें एक ब्रांड में बदलने मदद कर रहा है.

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह  में न्यूयॉर्क में भारत के दूतावास ने न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में योग, समग्र स्वास्थ्य, आयुर्वेद और कल्याण को प्रदर्शित करने के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया था. यहां पर विशेष आकर्षण स्टॉल थे, जिसमें प्रतिरक्षा बूस्टर, आयुर्वेदिक उत्पादों सहित प्राकृतिक जनजातीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया था. ट्राइब्स इंडिया द्वारा लगाए गए स्टाल में आदिवासी उत्पादों में बाजरा, चावल, मसाले, शहद, च्यवनप्राश, आंवला, अश्वगंधा पाउडर, हर्बल चाय और कॉफी और योग जैसे सहायक उपकरण शामिल थे. ये काफी सराहे गए हैं.  TRIFED भारत में विदेशों के 75 दूतावासों में भी एक आत्मानिर्भर कॉर्नर स्थापित करेगा.

    Tags: Baiga tribal, Tribal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर