वैक्सीन टूरिज्म : रूस में सैर-सपाटा के साथ लगवाएं कोरोना वैक्सीन, जानिए पैकेज व ऑफर्स की डिटेल

स्पूतनिक वी (Sputnik V) ने 3 अप्रैल को अपने आधिकारिक अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक ट्वीट में वैक्सीन टूरिज्म पर एक टीजर जारी किया गया था.. (कॉन्सेप्ट इमेज)

स्पूतनिक वी (Sputnik V) ने 3 अप्रैल को अपने आधिकारिक अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक ट्वीट में वैक्सीन टूरिज्म पर एक टीजर जारी किया गया था.. (कॉन्सेप्ट इमेज)

मास्को में वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली की एक ट्रैवल एजेंसी ने 24 दिनों के पैकेज टूर का ऑफर शुरू कर दिया है, जिसकी कीमत 1.3 लाख रुपए है

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी के संक्रमण से बचने के लिए इसकी वैक्सीन की देश में मारामारी है. ऐसे में देश में नया ट्रेंड शुरू हुआ है. यह ट्रेंड है वैक्सीन टूरिज्म(Vaccine Tourism). वर्तमान में ज्यादातर लोगों के लिए मॉस्को (Moscow) पसंदीदा का गंतव्य माना जा रहा है.

टीओआई की खबर के मुताबिक, दिल्ली की एक ट्रैवल एजेंसी ने वैक्सीन टूरिज्म शुरू किया है. इसमें24 दिनों के पैकेज टूर का ऑफर शुरू कर दिया है, जिसकी कीमत 1.3 लाख रुपए है. पैकेज के तहत 21 दिनों के अंतराल के भीतर आपको टूरिस्ट प्लेस की यात्रा के साथ Sputnik-V के दो शॉट्स के लिए मॉस्को जाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : महामारी में साइकोमेट्रिक्स टेस्ट और वर्चुअल इंटरव्यू की ट्रिक से पक्की करें अपनी जॉब

कम से कम सात दिन रहने वाले विदेशियों को वैक्सीन लगा रहा रूस
रूस में कम से कम सात दिन रहने वाले विदेशियों को वैक्सीन लगाई जा सकती है. उन्हें केवल वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत है, जो हम उनके लिए करते हैं. ट्रेवल एजेंसी ट्रैवल एजेंसी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. उनके मुताबिक, मास्को पहुंचने के अगले दिन ही पहली खुराक दी जाएगी. दिल्ली कंपनी के अधिकारी ने कहा कि वैक्सीन पर्यटकों का उनका पहला जत्था 15 मई को रवाना हुआ, 30 लोगों का एक समूह में बड़े पैमाने पर गुरुग्राम के डॉक्टर थे और उन्हें अपना पहला शॉट मिल गया है.

यह भी पढ़ें : Success Story : कचरा बीनने वालों के साथ काम कर हैंडबैग बनाए, आज 100 करोड़ का टर्नओवर 

रूस ने टूरिज्म के लिए जारी किया टीजर



स्पुतनिक वी ने 3 अप्रैल को अपने आधिकारिक अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक ट्वीट में वैक्सीन टूरिज्म पर एक टीजर जारी किया गया था. "रूस में Sputnik V वैक्सीनेश!..हमारे सोशल मीडिया फॉलोअर्स कार्यक्रम शुरू होने पर रूस में #SputnikVaccinated कराने के लिए सबसे पहले आमंत्रित होंगे." इसके बाद इस पर कोई अपडेट नहीं आया है. टीओआई ने एक सवाल भेजा कि क्या विदेशी पर्यटक रूस में टीका लगवा सकते हैं? लेकिन अभी तक इस पर प्रतिक्रिया का इंतजार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो

तीन दिन सेंट पीटर्सबर्ग में और बाकी दिन मॉस्को में सैर सपाटा

ट्रेवल कंपनी ने कहा कि 29 मई के लिए दूसरा बैच भी बुक है और ज्यादातर दिल्ली के डॉक्टर हैं. फिर जून में अगला बैच है. कंपनी के मुताबिक, समूह तीन दिन सेंट पीटर्सबर्ग में और बाकी दिन मॉस्को में बिताएगा. पैकेज में दिल्ली से एअरोफ़्लोट उड़ानों पर हवाई टिकट की लागत, नाश्ता, रात का खाना और कुछ दिनों के स्थानीय दर्शनीय स्थल शामिल हैं. इसमें 10,000 रुपए का वीजा शुल्क शामिल नहीं है.

सिर्फ निगेटिव टेस्ट पर मिल जाती है रूस में एंट्री

रूस उन कुछ देशों में से एक है, जो भारतीयों को वैक्सीन वैकेशन के लिए उड़ान भरने की अनुमति देता है, जहां केवल एक नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट के साथ प्रवेश की अनुमति मिलती है और आने पर क्वारंटीन में रहने की कोई जरूरत नहीं है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज