सबसे अमीर आदमी ने हैदराबाद में खोला दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस, देखें फोटो

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 2:14 PM IST
सबसे अमीर आदमी ने हैदराबाद में खोला दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस, देखें फोटो
कंस्ट्रक्शन एरिया 30 लाख स्क्वायर फीट

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने हाल ही में हैदराबाद में अपना नया कैंपस खोला है. अमेजन का ये ऑफिस कुल क्षेत्र के लिहाज से यह दुनिया में अमेजन की सबसे बड़ी इमारत है. आइए आपको दिखाते हैं इस ऑफिस की अंदरूनी तस्वीरें:

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 2:14 PM IST
  • Share this:
ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने हाल ही में हैदराबाद में अपना नया कैंपस खोला है. अमेजन का ये ऑफिस कुल क्षेत्र के लिहाज से यह दुनिया में अमेजन की सबसे बड़ी इमारत है. इस ऑफिस में 15,000 कर्मचारी काम करेंगे. अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल के मुताबिक हैदराबाद का नया कैंपस अमेजन के सिएटल (यूएस) स्थित हेडक्वार्टर के बाद सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी बेस भी है. यहां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर, मशीन लर्निंग साइंटिस्ट, प्रोडक्ट मैनेजर, फाइनेंस और कई दूसरे कामों से जुड़े कर्मचारी हैं. आइए आपको दिखाते हैं इस ऑफिस की अंदरूनी तस्वीरें:



कैंपस 9.5 एकड़ में फैला है. कंस्ट्रक्शन एरिया 30 लाख स्क्वायर फीट है. इमारत में एफिल टावर से 2.5 गुना ज्यादा स्टील लगी है.



हैदराबाद में 40 लाख स्क्वायर फीट ऑफिस स्पेस में कंपनी की 8 इमारतें हैं. वहां से कुछ कर्मचारियों को नए कैंपस में शिफ्ट किया जा रहा है. अब तक करीब 4,500 कर्मचारी शिफ्ट किए जा चुके हैं. नए कैंपस के जरिए अमेजन का भारत में टैलेंट पर फोकस मजबूत होगा. भारत में कंपनी के 62 हजार फुल टाइम कर्मचारी हैं.



नए कैंपस में 300 से ज्यादा पेड़ लगे हैं. इनमें तीन विशेष पेड़ 200 साल पुराने हैं. 8.5 लाख लीटर पानी रिसाइकल की क्षमता वाला प्लांट भी है. अमेजन ने 30 मार्च 2016 को इस कैंपस का निर्माण शुरू किया था.
Loading...



कुल रिटेल में ई-कॉमर्स की सिर्फ 3% हिस्सेदारी है. इतना कम शेयर होने पर ग्रोथ के लिए काफी मौके रहते हैं. 39 महीने तक हर दिन औसत 2 हजार कर्मचारियों ने काम किया. अमेजन भारत में नई सुविधाओं पर फोकस कर रही है.



ऑनलाइन फूड डिलीवर बिजनेस में उतरेगी अमेजन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर तक अमेजन ऑनलाइन फूड डिलीवर करना शुरू कर देगी. हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 1:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...