अपने घर के सामने की सड़क का करा सकते हैं बीमा, टूटने पर मरम्‍मत का मुआवजा देगी इंश्‍योरेंस कंपनी!

अपने घर के सामने की सड़क का करा सकते हैं बीमा, टूटने पर मरम्‍मत का मुआवजा देगी इंश्‍योरेंस कंपनी!
आप अपने घर के सामने की सड़क का बेहद कम प्रीमियम पर बीमा करा सकते हैं.

कर्नाटक (Karnataka) में हुबली के बाद अब मैसूर (Mysuru) के एक कैब ड्राइवर ने अपने घर के सामने की 96 मीटर सड़क का बीमा (Road Insurance) कराया है. इसके लिए उसने अपनी जेब से प्रीमियम (Premium) भुगतान किया है. अब किसी भी तरह का नुकसान होने पर सड़क को ठीक कराने का मुआवजा बीमा कंपनी देगी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. अगर आपके पास कार है तो आप उसका इंश्‍योरेंस (Car Insurance) जरूर कराते हैं ताकि किसी तरह के नुकसान की भरपाई आसानी से की जा सके. इसके लिए आप इंश्‍योरेंस कंपनी (Insurance Company) को भारी-भरकम प्रीमियम (Premium) भी चुकाते हैं. लेकिन, क्‍या आपने सुना है कि आप अपने घर, दुकान या किसी भी जगह की सड़क का इंश्‍योरेंस (Road Insurance) बहुत कम प्रीमियम देकर करा सकते हैं. दरअसल, कर्नाटक (Karnatakaa) के मैसूर में एक कैब ड्राइवर वासु ने अपने घर के सामने की 96 मीटर रोड का इंश्‍योरेंस कराया है.

96 मीटर लंबी सड़क के बीमा का प्रीमियम सिर्फ 889 रुपये
बोगाधी के वासु ने इंश्‍योरेंस पॉलिसी को अच्‍छे से पढ़ने के बाद तय किया कि वह अपने घर के सामने की सड़क का बीमा कराएंगे. इस 96 मीटर रोड का टोटल इंश्‍योरेंस 3.23 लाख रुपये है. वासु को इसके लिए सालाना 889 रुपये का प्रीमियम भुगतान करना है. ओरिएंटल इंश्‍योरेंस कंपनी (Oriental Insurance Company) ने मैसूर (Mysuru) महानगरपालिका की रोड को लेकर किए गए अध्‍ययन की रिपोर्ट देखने के बाद वासु को इंश्‍योरेंस सर्टिफिकेट (Insurance Certificate) जारी कर दिया. वासु ने अपनी जेब से इसके प्रीमियम का भुगतान किया.

ये भी पढ़ें- कार लोन पर भी मिल सकती है इनकम टैक्‍स में छूट! दिखाने होंगे ये डॉक्‍युमेंट्स
प्राकृति आपदा से नुकसान की भी बीमा के तहत भरपाई


अब किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) में सड़क को होने वाला नुकसान इंश्‍योरेंस पॉलिसी के तहत कवर होगा. यही नहीं, दंगा-फसाद या उपद्रव में सड़क को होने वाले नुकसान को ठीक कराने का मुआवजा (Compensation) भी इंश्‍योरेंस कंपनी देगी. वासु से पहले हुबली (Hubballi) में भी एक व्‍यक्ति ने सड़क का बीमा कराया था. वासु देश के दूसरे व्‍यक्ति हैं, जिन्‍होंने ऐसा किया है. वासु का कहना है कि हर व्‍यक्ति को समाज के प्रति अपने कर्तव्‍यों और दायित्‍वों को निभाना चाहिए. ये बीमा उस दिशा में छोटा सा कदम है.

ये भी पढ़ें- कोविड-19 की दवा Remdesivir की हो रही कालाबाजारी! वसूले जा रहे हैं 6 गुना दाम

सड़क का बीमा कराने को ये शर्तें पूरी करना है जरूरी
वासु ने कहा कि मैंने 96.8 मीटर लंबी और 4 मीटर चौड़ी सड़क का बीमा कराया है. अपनी हर समस्‍या के लिए सरकार की ओर देखने से बेहतर है कि हम खुद आगे बढ़कर मदद करें. हमें ये सोचना चाहिए कि हम कैसे सरकार और समाज की मदद कर सकते हैं. बता दें कि बीमा कराने के लिए रोड सिटी कॉरपोरेशन (City Corporation) की सीमा के भीतर होनी चाहिए. साथ ही सिटी कॉरपोरेशन की ओर से रोड को अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) मिला होना चाहिए. बीमा करने से पहले इंश्‍योरेंस कंपनी खुद सड़क का निरीक्षण कराती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज