Home /News /business /

insurance policy lic launches new policy bima ratna arnod

LIC Bima Ratna: 5 लाख का बीमा कराने पर मैच्योरिटी तक मिलेगा कुल इतना पैसा, पढ़ें पूरी डिटेल

बीमा रत्न गारंटीड बोनस वाली पॉलिसी है.

बीमा रत्न गारंटीड बोनस वाली पॉलिसी है.

इस पॉलिसी की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इसमें कम समय तक ही प्रीमियम देना होगा और आपको बोनस गारंटी के साथ मिलेगा. इस पॉलिसी में कम से कम 5 लाख रुपये का बीमा कराना अनिवार्य है.

नई दिल्ली. सरकारी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने शुक्रवार को नई पॉलिसी बीमा रत्न (Bima Ratna) लॉन्च की है. यह गारंटीड बोनस वाली मनी बैक पॉलिसी है यानी इसमें पहले से यह तय है कि मैच्योरिटी पर कितना बोनस मिलेगा. आम तौर पर जीवन बीमा पॉलिसियों में हर साल बोनस तय किया जाता है. मगर इसमें पहले से बोनस तय कर दिया गया है. एलआईसी बीमा रत्न (LIC Bima Ratna) का टेबल नंबर 864 है.

इस पॉलिसी की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इसमें कम समय तक ही प्रीमियम देना होगा और आपको बोनस गारंटी के साथ मिलेगा. इस पॉलिसी में कम से कम 5 लाख रुपये का बीमा कराना अनिवार्य है. चूंकि यह गारंटीड बोनस वाली पॉलिसी है तो आप भी आसानी से हिसाब लगा सकते हैं कि मैच्योरिटी पर कितना बोनस मिलेगा.

ये भी पढ़ें- LIC New Policy: एलआईसी ने लॉन्च की मनी बैक पॉलिसी बीमा रत्न, लिमिटेड प्रीमियम के साथ बोनस की है गारंटी

इतना मिलेगा सालाना बोनस

एलआईसी की ओर से जो जानकारी सार्वजनिक की गई है उसके मुताबिक, इस पॉलिसी में 1 साल से लेकर 5 साल तक प्रति 1,000 रुपये पर 50 रुपये का सालाना बोनस दिया जाएगा. इस हिसाब से न्यूनतम 5 लाख रुपये सम एश्योर्ड पर पहले 5 साल का बोनस 1,25,000 रुपये बनता है. 6 से 10 साल के लिए 55 रुपये बोनस देने की बात कही गई है. इस हिसाब से अगले 5 साल के लिए बोनस की राशि हुई 1,27,500 रुपये. इसका मतलब यह हुआ कि पहले 10 साल के लिए बोनस की कुल राशि हुई 2,52,500 रुपये.

मैच्योरिटी तक कुल इतना पैसा मिलेगा

10 साल के बाद मैच्योरिटी की अवधि तक 60 रुपये प्रति हजार सालाना बोनस देने की एलआईसी ने घोषणा की है. इस हिसाब से अगले 5 साल के लिए बोनस की राशि 1,50,000 रुपये बनती है. अब अगर आपने 15 साल के टर्म के लिए यह पॉलिसी ली है तो न्यूनतम 5 लाख रुपये का बीमा कराने पर आपको पॉलिसी मैच्योर होने तक कुल 9,12,500 रुपये मिलेंगे. 15 साल वाले टर्म में 13वें और 14वें साल में सम एश्योर्ड का 25-25 फीसदी मनी बैक मिलेगा. इसका मतलब यह हुआ कि 13वें साल में 1,25,000 रुपये और 14वें साल में भी इतनी ही राशि मिल जाएगी. बाकी 7,62,500 रुपये 15वें साल पॉलिसी मैच्योर होने पर मिलेगी.

ये भी पढ़ें- भारतीय IT शेयरों में अभी और गिरावट संभव, विशेषज्ञों की राय- घबराएं नहीं निवेशक

इसी तरह, 20 साल के टर्म वाले 5 लाख रुपये के बीमा पर कुल 10,62,500 रुपये मिलेंगे. जबकि 25 साल के टर्म पर यह राशि 12,12,500 रुपये बनती है. बीमा रत्न में अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है. 90 दिन से लेकर 55 वर्ष तक की आयु के ग्राहक यह पॉलिसी ले सकते हैं.

(स्रोतः एलआईसी)

Tags: Business news in hindi, Insurance Policy, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC)

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर